Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरMedical College Geedam: जानें कहां है गीदम जहां खुलेगा मां दंतेश्वरी मेडिकल कॉलेज...

Medical College Geedam: जानें कहां है गीदम जहां खुलेगा मां दंतेश्वरी मेडिकल कॉलेज

 Newsbaji  |  Mar 11, 2023 11:18 AM  | 
Last Updated : Mar 11, 2023 11:18 AM
दंतेवाड़ा जिले के गीदम का लोकेशन जहां मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है.
दंतेवाड़ा जिले के गीदम का लोकेशन जहां मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है.

डेस्क. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के 2023-24 का बजट पिछले दिनों पेश किया. कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की, जिनमें से एक चार नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा भी शामिल थी. तीन शहर तो जिला मुख्यालय हैं लेकिन एक जगह न जिला मुख्यालय है और न कोई बड़ा शहर. जी हां, हम बात कर रहे हैं गीदम की, जो कि दंतेवाड़ा जिले का लगभग गांव जैसी ही एक नगर पंचायत है और हाल ही में ग्राम पंचायत से नगर पंचायत बनी है. सब कुछ सही रहा तो अगले सत्र से यहां नए मां दंतेश्वरी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश भी शुरू हो सकता है. यहां देश के किसी भी हिस्से में रहने वाले स्टूडेंट को सीट आवंटित हो सकती है. ऐसे में हम आज इस नए नवेले नगर पंचायत गीदम के लोकेशन (Location of Geedam), कहां स्थित है (Where is Geedam) के साथ ही अन्य जानकारी देने जा रहे हैं.

गीदम कहां स्थित है (Location of Geedam)
बता दें कि गीदम छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में स्थित है. कुछ साल पहले तक यह ग्राम पंचायत था, लेकिन अब यह नगर पंचायत के अंतर्गत आता है. यदि आप छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से गीदम जाना चाहते हैं तो आपको राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर जाना होगा. धमतरी, कांकेर, कोंडागांव होते हुए इस मार्ग पर आप जगदलपुर पहुंचेंगे. जबकि जगदलपुर आने के बाद आप दंतेवाड़ा की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 63 पर आना होगा. गीदम आपको दंतेवाड़ा शहर से 12 किलोमीटर पहले मिलेगा. बल्कि गीदम से एक रास्ता दंतेवाड़ा को जाता है तो एक बीजापुर की ओर. यानी आप जगदलपुर से रवाना होते हैं तो बीजापुर या दंतेवाड़ा जाने वाले मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं और गीदम इन दोनों के पहले ही मिल जाएगा. जबकि बचेली, बैलाडीला, दंतेवाड़ा से होते हुए जगदलपुर, कोरापुट होते विशाखापत्तनम को जाने वाली रेलवे लाइन में भी दंतेवाड़ा और जगदलपुर के बीच गीदम एक रेलवे स्टेशन है.

प्रमुख शहरों से गीदम की दूरी (Distance of Geedam to main Cities)
रायपुर से गीदम 343 किलोमीटर
बिलासपुर से गीदम 464 किलोमीटर
जगदलपुर से गीदम 72 किलोमीटर
दंतेवाड़ा से गीदम 12 किलोमीटर

ये है गीदम का मैप (Google Map Geedam)


गीदम में क्या-क्या है (What is in Geedam)
नगर पंचायत गीदम धीरे-धीरे विकसित होता नगर है. हालांकि गांव रहते हुए भी यहां कई सुविधाएं हैं. यह लंबे समय से तहसील मुख्यालय रहा है. जबकि यहां आईटीआई यानी औद्योगिक प्रशिक्षणा संस्थान पहले से संचालित होता रहा है. हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गीदम को राजस्व अनुभाग बनाने की भी घोषणा कर दी है. यानी जल्द ही यहां तहसीलदार के साथ ही डिप्टी कलेक्टर रैंक का अफसर एसडीएम भी बैठेंगे. कई सरकारी स्कूलों के साथ ही कुछ निजी स्कूल भी यहां संचालित है. यहां का बाजार भी प्रसिद्ध है जो आम जरूरतों के अलावा अंचल के आदिवासियों के लाए वनोपज व अन्य उत्पादों के लिए जाना जाता है. इनके अलावा महज 12 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में भी कई सुविधाएं आपको मिल जाएंगी. इसके अलावा गीदम में थाना भी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft