Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरइस बार सेंटर में ही देना होगा पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को पेपर, जून में होंगी परीक्षाएं...

इस बार सेंटर में ही देना होगा पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को पेपर, जून में होंगी परीक्षाएं

 Newsbaji  |  Apr 24, 2022 11:51 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर। कोरोना संक्रमण कम होते ही प्रदेश में सभी परीक्षाएं ऑफलाइन हो रही हैं। हालांकि संक्रमण का डर अभी भी बना हुआ है। इस बीच, पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी में एमए, एमकॉम, एमएससी के चौथे या अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के इस बार सेंटर में आकर पेपर लिखना होगा। इसकी तैयारी भी कर ली गई है। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली तीन सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में हुईं। छात्रों ने घर से पेपर लिखकर जमा किया। विवि की सेमेस्टर परीक्षा जून में होगी।

अफसरों का कहना है कि लगभग 60 प्रतिशत से अधिक कोर्स हो चुका है। इसलिए जून में परीक्षा की तैयारी की गई है। परीक्षा को लेकर जल्द ही कॉलेज प्राचार्यों की बैठक होगी। इसके बाद परीक्षा की तारीख तय हो जाएगी। इससे पहले, रविवि में एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, बीपीएड, एलएलबी, एलएलएम, बीए एलएलबी समेत अन्य की पढ़ाई सेमेस्टर प्रणाली से है। जिस कोर्स की अवधि दो वर्ष की है, उसमें चार सेमेस्टर है। जिस कोर्स की अवधि तीन वर्ष वहां छह सेमेस्टर है। इसी तरह पांच वर्ष वाले कोर्स में दस सेमेस्टर हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड जैसे कोर्स की पिछली तीन सेमेस्टर परीक्षाओं के पेपर छात्रों ने घर लिखकर जमा किया था। अब चौथे यानी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा होने वाली है। लेकिन इस बार छात्रों को परीक्षा सेंटर में आकर देना होगा। विवि के अफसरों का कहना है कि इस सेमेस्टर में पूरी पढ़ाई ऑफलाइन मोड में हुई है। इसलिए परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। इसके तहत द्वितीय, चतुर्थ, छठवें, आठवें व दसवें सेमेस्टर की परीक्षा होगी। एग्जाम को लेकर जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे।

रविवि में कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू
रविवि की वार्षिक परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन शुरू हो चुका है। रविवि की परीक्षा ऑनलाइन मोड में हो रही है। छात्र घर से पेपर लिखकर जमा कर रहे हैं। विवि के अफसरों का कहना है कि जिस दिन परीक्षा खत्म हो रही है, उस दिन ही कॉलेजों से कापियां मंगवाई जा रही है। इसके बाद फिर मूल्यांकन के लिए इसे भेजा जा रहा है। ग्रेजुएशन फाइनल ईयर व पीजी फाइनल ईयर की कापियों का मूल्यांकन प्राथमिकता के आधार पर पहले किया जा रहा है।

(TNS)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft