Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरइंडियन आर्मी में 191 पदों पर भर्तियां, 6 अप्रैल तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन...

इंडियन आर्मी में 191 पदों पर भर्तियां, 6 अप्रैल तक कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

 Newsbaji  |  Mar 22, 2022 01:04 PM  | 
Last Updated : Mar 07, 2023 01:45 PM
Image
Image

यूथ एंड कॅरियर. भारतीय सेना में नौकरी कर देश सेवा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के तहत ऑफिसर के 191 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जिसके तहत पुरुषों के 59वें कोर्स और महिलाओं के 30वें कोर्स के लिए भर्ती की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 6 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
इतने पदों पर होनी है भर्ती
SSC के कुल 191 पदों पर भर्ती होनी है। जिसमें पुरुष के लिए 175 पद, महिला के लिए 14 पद और रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए 2 पद शामिल किए गए हैं।
आयु सीमा
आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार की आयुसीमा 20 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकार के मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।
सैलरी
भारतीय सेना में 191 पदों पर होने वाली इस भर्ती में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 56000 रुपए से लेकर ढाई लाख रुपए तक वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें हर महीने सरकार द्वारा दिए जाने वाले भत्तों का भी लाभ मिलेंगा।
क्या होनी चाहिए योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिग्री पास होना अनिवार्य है। अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उनके चयन होने पर 1 अक्टूबर 2022 तक डिग्री की कॉपी सबमिट करनी होगी।
चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) द्वारा आयोजित किए जाने वाले पांच दिन चलने वाले इंटरव्यू प्रोसेस द्वारा किया जाएगा। इस इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग उनके क्वालिफाईंग डिग्री के मार्क्स के आधार पर होगा। शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार SSB के द्वारा बुलाया जाएगा। जिसमें सफल घोषित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा।
ऐसे कर सकते है आवेदन
उम्मीदवार आवेदन करने के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाए। फिर होम पेज पर ऑफिसर सिलेक्शन सेक्शन में दिए गए ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन पर क्लिक करें। उसके बाद वहां पर उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft