Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरप्री मेडिकल व प्री इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग, प्रदेश में खोले जाएंगे 150 सेंटर...

प्री मेडिकल व प्री इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग, प्रदेश में खोले जाएंगे 150 सेंटर

 Newsbaji  |  Oct 03, 2023 12:15 PM  | 
Last Updated : Oct 03, 2023 12:15 PM
स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया है.
स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार की ओर से 12वीं के स्टूडेंट्स को मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के जरिए फ्री कोचिंग सुविधा दिलाने जा रही है. कुल 150 सेंटर संचालित किए जाएंगे. इसके तहत प्रदेश के 146 ब्लॉक मुख्यालयों और 4 प्रमुख शहरों रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और कोरबा में सेंटर संचालित होंगे.

सीएम भूपेश बघेल व स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे समेत स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों की मौजूदगी में मंगलवार की सुबह इस योजना का शुभारंभ किया गया. कोचिंग सेंटर का संचालन एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा किया जाएगा. राज्य सरकार और इस संस्थान के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इससे पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस योजना को लेकर घोषणा की थी. उसी पर अब अमल किया जा रहा है और इसका नाम पर स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना दिया गया है.

10वीं के अंकों के आधार पर चयन
प्री मेडिकल और प्री इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए होनहार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. इसके लिए इन स्टूडेंट्स के कक्षा 10वीं के परिणामों को देखा जाएगा. यानी जिनके 10वीं बोर्ड में 60 प्रतिशत से अधिक अंक आए हैं उन्हीं में से स्टूडेंट्स का चयन कोचिंग के लिए किया जाएगा.

ऐसे की जाएगी स्थापना
150 कोचिंग सेंटर के माध्यम से राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा प्री-मेडिकल नीट व प्री-इंजीनियरिंग आईआईटी की बेहतर ढंग से तैयारी के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के जरिए प्रदान की जाएगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से कोचिंग सेंटर की स्थापना की तैयारी कर प्रवेश प्रारंभ कर दिया गया है.

अधिकतम 50-50 का चयन
योजना में प्रत्येक कोचिंग सेंटर में 75 से 100 विद्यार्थियों काे प्रवेश दिया जाएगा. इसमें प्री-मेडिकल व प्री-इंजीनियरिंग के लिए अधिकतम 50-50 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जांएगी. ये कक्षाएं दोपहर 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक संचालित होंगी.

मॉनिटरिंग की होगी व्यवस्था
इस संबंध में विषय विशेषज्ञ नोडल अधिकारी व प्राचार्यों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. विद्यार्थियों का नियमित आकलन और शिक्षकों की कक्षाओं के अध्यापन का भी अवलोकन किया जाएगा. योजना के संबंध में अभिभावकों का फीडबैक भी लिया जाएगा.

हाईटेक होगी पढ़ाई
ऑनलाइन कक्षाओं में यह टू-वे संवाद रहेगा. यानी विद्यार्थी विषय विशेषज्ञों से प्रश्न पूछ सकेंगे. जेईई व नीट के लिए अलग-अलग कक्षाएं प्रदेश में संचालित आत्मानंद विद्यालय व अन्य स्कूलों में संचालित होंगी. प्रत्येक कोचिंग सेंटर में भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान एवं गणित विषय के लिए नोडल शिक्षक और एक मुख्य नोडल अधिकारी प्रिंसिपल या सीनियर लेक्चरर स्टाफ के नियुक्त किए गए हैं.

इस तरह रखेंगे नजर
 ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने वाला संस्थान विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड का विश्लेषण करेगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों और अभिभावकों का फीडबैक भी लिया जाएगा. इस कार्यक्रम की सघन मॉनिटरिंग के लिए मॉनिटरिंग अधिकारी भी नियुक्त किए जा रहे हैं, ताकि व्यवस्था दुरुस्त रहे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft