Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरनर्सिंग कोर्स में एडमिशन अंतिम दौर में, भिलाई के इस कॉलेज ने किया 100% प्लेसमेंट का दावा, जानें लास्ट डेट...

नर्सिंग कोर्स में एडमिशन अंतिम दौर में, भिलाई के इस कॉलेज ने किया 100% प्लेसमेंट का दावा, जानें लास्ट डेट

 Newsbaji  |  Oct 18, 2022 02:37 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

भिलाई. नर्सिंग की पढ़ाई करने के इच्छुक बारहवीं पास विद्यार्थियों के लिए काम की खबर है. बीएससी नर्सिंग में एडमिशन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है. लेकिन किसी भी कॉलेज में दाखिले से पहले विद्यार्थियों और उनके पालकों को कुछ जरूरी जानकारियां जुटाने के साथ ही सवालों के जवाब ढूंढ लेने चाहिएं. उदाहरण के लिए- जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं, उसकी मान्यता और संबद्धता किससे है? क्या कॉलेज शासकीय मापदंडों को पूरा करता है? कॉलेज में टीचर्स की योग्यता, लैब, हॉस्टल, बस व अन्य जरूरी सुविधाएं हैं या नहीं?

शिक्षा से जुड़े जानकारों की मानें तो उक्त सवालों के साथ ही पालक और विद्यार्थियों को एडमिशन से पहले इस बात का भी पता लगा लेना चाहिए कि कॉलेज से प्लेसमेंट प्रतिशत कितना है. यानि कि वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद या पढ़ाई करते ही कितने विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध हो जाता है? इसके अलावा कॉलेज में फीस व अन्य जानकारियां भी जुटा लेनी चाहिए.

100 प्रतिशत प्लेसमेंट का दावा
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई में संचालित सीएम नर्सिंग कॉलेज प्रबंधन ने बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट के 100 प्रतिशत प्लेसमेंट का दावा किया है. कॉलेज मैनेजमेंट द्वारा ही राज्य का मशहूर भिलाई के नेहरू नगर में चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल अस्पताल संचालित है. कॉलेज प्रबंधन का दावा है कि इसी अस्पताल में नर्सिंग स्टूडेंट की ट्रेनिंग होती है और पढ़ाई के बाद उन्हें रोजगार भी उपलब्ध करवा दिया जाता है. अब तक जितने भी दाखिले हुए हैं, उनमें पास सभी विद्यार्थियों को अस्पताल में रोजगार उपलब्ध कराया गया है. सीएम नर्सिंग कॉलेज में बीएसएसी नर्सिंग के डिग्री कोर्स में 120 सीटें हैं.

31 अक्टूबर है लास्ट डेट
सीएम नर्सिंग कॉलेज, नेहरू नगर, भिलाई प्रबंधन ने बताया कि कॉलेज को छत्तीसगढ़ नर्सिंग काउंसिल, आयुष विश्वविद्यालय, रायपुर और इंडियन नर्सिंग काउंसिल, नई दिल्ली द्वारा संबंद्धता और मान्यता प्राप्त है. वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार बीएससी नर्सिंग में सत्र 2022-23 में दाखिले की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है. सीएम कॉलेज में स्कॉलरशीप की सुविधा भी उपलब्ध है.

दाखिले की योग्यता
बता दें कि बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए तय गाइडलाइन के अनुसार बायोलॉजी वर्ग से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करनी जरूरी है. इसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय अनिवार्य है. एससी व एसटी व ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 45 प्रतिशत अंक के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है. सीएम नर्सिंग कॉलेज में दाखिले से संबंधित जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 95759-32505 व 99814-41310 नंबर पर संपर्क भी किया जा सकता है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft