Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरछत्तीसगढ़ में बंपर नौकरियां, मेडिकल कॉलेज और उनके हॉस्पिटलों में 4000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, शासन की मिली मंजूरी...

छत्तीसगढ़ में बंपर नौकरियां, मेडिकल कॉलेज और उनके हॉस्पिटलों में 4000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, शासन की मिली मंजूरी

 Newsbaji  |  Nov 07, 2022 11:42 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ के युवाओं को नौकरी मिलने का मौका उनके लिए राहत की खबर लाया है। जल्द ही राज्य के 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध हॉस्पिटलों में 4000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होने जा रही है। पहली बार यह भर्ती छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल से होगी। नई नियुक्तियों के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हाल ही में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। शासन से अब प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इन कॉलजों और अस्पतालों में तृतीय व चतुर्थ कर्मचारियों में नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय और आया के पदों को शामिल किया गया है।

मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटलों में अभी तक अलग-अलग लोकल स्तर पर ही भर्तियां होती थी, इसमें काफी समय लग जाता था। हर कॉलेज और हॉस्पिटल अपनी सुविधा के अनुसार भर्ती करते थे। इस वजह चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं से भर्ती कराने की मांग की गई थी। विभाग ने अक्टूबर माह में इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। पहली बार सेंट्रलाइज्ड भर्ती होने से सभी भर्तियां एक साथ और समय पर होंगी।

नियमित डॉक्टरों की भर्ती
मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की नियमित भर्तियां छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से हो रही है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेसीडेंट, डेमोंस्ट्रेटर व जूनियर रेसीडेंट के पद शामिल है। एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसरों की भर्ती पीएससी नहीं करती है। दरअसल, ये प्रमोशन के पद हैं। हालांकि शासन के प्रस्ताव के बाद डीपीसी पीएससी में ही होती है। संविदा डॉक्टरों की भर्ती कॉलेज की ऑटोनॉमस बॉडी करती है। इसमें नियुक्ति अस्थायी होती है और रेगुलर भर्ती होते ही पद संविदा नियुक्ति खत्म हो जाती है।

आरक्षण ने अटकाई भर्तियां
राज्य में आरक्षण के कारण भर्तियां अटक गई है। हाल ही में हाईकोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण को खत्म कर 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश जारी किया है। दावा किया जा रहा है कि, नई भर्तियां इसी फैसले के अनुसार होनी है। लेकिन हाई कोर्ट के फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस वजह से भर्तियों के विज्ञापन जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है। राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बाद नई भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किए जाएगें।

नए मेडिकल कॉलेजों में होनी है भर्तियां
बता दे कि, कवर्धा और जांजगीर-चांपा के नए मेडिकल कॉलेजों और हॉस्पिटलों के लिए 616 व कॉलेजों में 280 समेत 896 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा पद तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के हैं। इन हॉस्पिटलों में डॉक्टरों की भर्तियां सीजीपीएससी व कॉलेज में प्रोफेसरों की भर्ती ऑटोनॉमस बॉडी करेगी। तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में स्टाफ नर्स, क्लर्क, विभिन्न टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट, सफाई कर्मी, आया, लैब अटेंडेंट के पद शामिल हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft