Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरछत्तीसगढ़ के अतिथि शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शिक्षक भर्ती में मिलेंगे बोनस अंक, ऐसे मिलेगा फायदा...

छत्तीसगढ़ के अतिथि शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शिक्षक भर्ती में मिलेंगे बोनस अंक, ऐसे मिलेगा फायदा

 Newsbaji  |  May 14, 2023 05:17 PM  | 
Last Updated : May 14, 2023 05:17 PM
छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक मिलेंगे.
छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक मिलेंगे.

रायपुर. सीजी व्यापमं यानी छत्तीसगढ़ व्यावसाय‍िक परीक्षा मंडल शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा लेने जा रहा है. इस बीच डीपीआई यानी लोक शिक्षण संचालनालय ने अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. जी हां, इस परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक दिए जाएंगे. ये अलग-अलग अंक होंगे जो उनके शैक्षणिक अवधि के मुताबिक द‍िए जाएंगे.

लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक दिए जाने की जानकारी दी है. इसके अलावा उनके जिले में नियुक्त रहे अतिथि शिक्षकों का डाटा के साथ ही उन्हें प्रमाण पत्र जारी करने को कहा है. इसके बाद व्यापमं की परीक्षा में मिले कुल अंक में ये बोनस अंक जोड़े जाएंगे. इसका लाभी सीधे तौर पर अतिथि शिक्षकों को मिलेगा.

ऐसे मिलेंगे अंक
डीपीआई ने बोनस अंक को लेकर पूरा खाका तैयार कर इसे सार्वजनिक किया है. इसके मुताबिक एक शैक्षणिक वर्ष से कम अध्यापन कराने वाले अतिथि शिक्षकों को एक भी अंक नहीं मिलेगा. जबकि एक वर्ष अध्यापन कराने वालों को दो बोनस अंक मिलेंगे. इस तरह वर्षवार अंक बढ़ेंगे. लेकिन, किसी भी हालत में 10 अंक से अधिक बोनस अंक किसी को नहीं दिया जाएगा.

ये हैं अतिथि शिक्षक
बता दें कि राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अतिथि शिक्षकों की भर्ती 24 मार्च 2019 से शुरू की थी. इन्हें एक निश्चित वेतनमान दिया जा रहा है. वे शिक्षक भर्ती में लाभ देने व सीधे नियुक्ति देने समेत अन्य मांग लगातार करते रहे हैं. अब जाकर उन्हें ये लाभ दिया जा रहा है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft