Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरछत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला- अब किसी भी उम्र में ले सकेंगे इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिला...

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला- अब किसी भी उम्र में ले सकेंगे इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिला

 Newsbaji  |  May 13, 2023 01:45 PM  | 
Last Updated : May 13, 2023 01:45 PM
छत्तीसगढ़ सरकार ने इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट की पढ़ाई को लेकर बड़ा निर्णय लिया है.
छत्तीसगढ़ सरकार ने इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट की पढ़ाई को लेकर बड़ा निर्णय लिया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई के नियमों को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है. अब आयु सीमा का बंधन समाप्त कर दिया गया है. यानी किसी भी उम्र के लोग इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट की पढ़ाई यहां कर सकेंगे. इसके अलावा इंजीनियरिंग की खाली रह गई सीटों पर भी अहम निर्णय लिया गया है, जिसका लाभ देशभर के छात्रों को अवसर के रूप में मिल सकता है.

बता दें कि अब तक प्रदेश में अधिकतम 30 वर्ष के विद्यार्थी ही इंजीनियरिंग में दाखिला ले सकते थे. इसके अलावा सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सिर्फ छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही प्रवेश ले सकते थे. देश के अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के लिए 10 परसेंट का कोटा था. अब ये कोटा खत्म कर दिया गया है. इसकी जगह अब, किसी भी सरकारी कॉलेज में रिक्त रह गई सीटों पर अन्य राज्य के अभ्यर्थी अपना एडमिशन करा सकेंगे. जबकि निजी कॉलेजों में 15 फीसद मैनेजमेंट कोटा भी रहेगा.

इन कोर्स पर भी आयुसीमा नहीं
राज्य सरकार ने तकनीकी शिक्षा विभाग के दाख‍िले के नियम में बदलाव किया है. इसके तहत इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ ही अब मैनेजमें, पालिटेक्निक, फार्मेंसी, मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में भी एडमिशन के लिए आयु सीमा को हटा दिया है. बता दें कि इसी शिक्षा सत्र 2023-23 से ये नियम लागू भी कर दिए जाएंगे. इस संबंध में तकनीकी शिक्षा व‍िभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बताया कि पूर्व में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों में दाखिले की आयु सीमा का बंधन हटाया गया था, अब तकनीकी शिक्षा में भी ये बदलाव किया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft