Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरईंट भट्ठे में काम करते हुए NEET पास करने वाली यमुना के कॉलेज की फीस राज्य सरकार करेगी वहन...

ईंट भट्ठे में काम करते हुए NEET पास करने वाली यमुना के कॉलेज की फीस राज्य सरकार करेगी वहन

 Newsbaji  |  Jun 26, 2023 06:29 PM  | 
Last Updated : Jun 26, 2023 07:12 PM

भिलाई. छत्तीसगढ़ की दुर्ग जिले की बेटी यमुना ने बिना कोचिंग के और ईंट भट्ठे में काम करते हुए नीट पास की है. अब राज्य सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए उसके कॉलेज की पूरी फीस वहन करने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि यमुना को इससे मेडिकल की पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी.

बता दें कि दुर्ग जिले के डुमरडीह गांव की रहने वाली यमुना चक्रधारी को नीट 2023 में 516 अंक मिले हैं. यमुना की परीक्षा की तैयारी की कहानी प्रेरणादायक है. सुविधाओं के अभाव में भी उसने ये सफलता हासिल की है. इसी से प्रभावित होते हुए सरकार ने ये निर्णय लिया है. खास ये कि यमुना चाहे मेडिकल की पढ़ाई करे या कोई सी भी पढ़ाई, सरकार यह जिम्मेदारी निभाएगी.

इस योजना का मिलेगा लाभ
यमुना की कॉलेज फीस की प्रतिपूर्ति श्रम विभाग की ओर से संचालित मेधावी छात्र-छात्रा प्रोत्साहन योजना के तहत की जाएगी. इस संबंध में बताया गया है कि नोनी सशक्तीकरण योजना के तहत पिछले साल उसे 20 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई थी. इसी कड़ी में अब नया निर्णय लिया गया है.

काम करते हुए की पढ़ाई
प्रतिभाशाली यमुना के नीट पास करने के मामले में सबसे बड़ी बात ये भी रही कि न स‍िर्फ उसने बिना कोचिंग के तैयारी की है, बल्क‍ि दिन में चार से पांच घंटे तक प्रतिदिन ईंट बनाने का काम भी किया, जिसमें से समय निकालकर उसने तैयारी पूरी की. दरअसल, सीमित आय में परिवार चला रहे उनके पिता ईंट बनाकर बेचने का काम करते हैं. बाहर से मजदूर लाना वहन नहीं कर सकते, इसलिए घर के सदस्य ही इसमें सहयोग करते हैं, जिसके तहत यमुना ने भी बराबर काम किया. बचे समय में वह नीट की तैयारी कर रही थी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft