Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरदुर्ग की पहली डिजिटल लाइब्रेरी खुर्सीपार में, 10 लाख प्लस ईबुक्स, फ्री में कंपीटिशन एग्जाम्स के मिलेंगे बुक...

दुर्ग की पहली डिजिटल लाइब्रेरी खुर्सीपार में, 10 लाख प्लस ईबुक्स, फ्री में कंपीटिशन एग्जाम्स के मिलेंगे बुक

 Newsbaji  |  Jul 06, 2023 05:59 PM  | 
Last Updated : Jul 06, 2023 05:59 PM
भिलाई के खुर्सीपार में डिज‍िटल लाइब्रेरी का निर्माण अंतिम दौर में है.
भिलाई के खुर्सीपार में डिज‍िटल लाइब्रेरी का निर्माण अंतिम दौर में है.

भिलाई. दुर्ग जिले की पहली डिजिटल लाइब्रेरी खुर्सीपार के श्रीराम चौक के पास बनाया जा रहा है. करीब 48 लाख की लागत से बन रही इस डिजिटल लाइब्रेरी से युवाओं और पुस्तक प्रेमियों को बड़ी सुविधा मिलेगी. आईएएस से लेकर रेलवे, बैंक, एसएससी आदि परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को अपने लक्ष्य की तैयारी करने में यह लाइब्रेरी पूरी तरह से लाभदायक साबित होगी.

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव की पहल से इस डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. भवन बनकर तैयार हो गया है. अब अन्य जरूरी सुविधाओं को डेवलप किया जा रहा है. विधायक देवेंद्र शहर के नागरिकों को बेहतर व मूलभूत सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए सभी जरूरी सुविधाए उपलब्ध करा रहे हैं.

सड़क, नाली, पानी जैसे मूलभूत सुविधाओं के साथ ही युवाओं और बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर उन्होंने शहर में एक भव्य और सर्व सुविधा युक्त डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की योजना बनाई है. यह अब मूरत रूप ले चुका है.

साबित होगा उपयोगी
इस लाइब्रेरी में लाखों ई बुक्स रहेंगी. सीजीपीएससी, यूपीएससी जैसे बड़े एग्जाम से लेकर बैंक, रेलवे, पटवारी, पुलिस आदि विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में जरूरी किताबें भी युवाओं को यहां बड़ी आसानी से मिल जाएंगी. इसके अलावा कोर्स से संबंधित किताबें भी होंगी, ताकि युवाओं, छात्र-छात्राओं को जरूरी सभी प्रकार की किताबें यहां उपलब्ध रहेंगी. इसके अलावा यहां अन्य सभी प्रकार की किताबें भी यहां होगी. डिजिटल लाइब्रेरी के साथ ही यहां सामान्य लाइब्रेरी भी होगी.

ये रहेंगी फेसलिट‍िज
लाइब्रेरी भवन दो मंजिला बनाया गया है. भवन भी सर्व सुविधायुक्त है. भवन पूरी तरह से एयर कंडिशनर रहेगा. बाहर के गाड़ी मोटर की आवाज अंदर ना जाए और बच्चे अंदर लाइब्रेरी के शांत माहौल में बैठ कर आराम से पढ़ाई कर सकें, इसकी भी पूरी सुविधाएं होंगी. जल्द ही भवन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद यहां अन्य सुविधाएं को लेकर काम शुरू किया जाएगा.

वाईफाई की भी सुविधा होगी
डिजिटल लाइब्रेरी में सभी प्रकार की सुविधाएं है। जैसे वर्तमान समय में सबसे जरूरी वाईफाई की भी सुविधाएं होगी। ताकि बच्चे आसारी से ई बुक्स पढ सकें। इसके अलावा यहां प्रिंटर आदि की भी सुविधाएं होगी. ताकि विद्यार्थी चाहे तो जरूरी कोर्स की पुस्तक आदि प्रिंट कर सकें.

शिक्षा में ना आए बाधा, इसलिए बना रहे
इस संबंध में विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि लाइफ में पढ़ाई बहुत जरूरी है. किताबें सबसे अच्छे मित्र होती हैं और हम सब को लाइफ में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि हमारे शहर के बच्चे पढ़ लिख कर तरक्की करें. देश और दुनिया में हमारे शहर और प्रदेश का नाम रोशन करें. उनकी शिक्षा में कोई कमी न हो, पढ़ाई अच्छे से कर सकें. सभी तरह की पुस्तकें बड़ी आसानी से पढ़ने के लिए मिल सकें. इसी उद्देश्य से डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण करवा रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft