Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरसेना की बच्चों को मिलेगी ट्रेनिंग, अपनी तरह से देश का पहला एकेडमी, 2 बीघा में फैला है कैंपस...

सेना की बच्चों को मिलेगी ट्रेनिंग, अपनी तरह से देश का पहला एकेडमी, 2 बीघा में फैला है कैंपस

 Newsbaji  |  Apr 04, 2022 10:56 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

बाराबंकी। सिद्धौर ब्लाक क्षेत्र के ममरकापुर गांव में मिशन भारत के तहत जिले का प्राइमरी स्तर पर सैनिक प्रशिक्षण एकेडमी का उद्घाटन हो गया है। बताया जा रहा है कि यह देश एवं जिले का पहला ट्रेनिंग सेंटर होगा।

देश का पहला एकेडमी
दरअसल, नई सोच, अच्छी पहलः ग्रामीण स्तर पर विभिन्न प्रतिभाओं से लबरेज छात्र-छात्राओं की योग्यता निखारने के लिए सिद्धौर ब्लाक क्षेत्र के ममरकापुर में मिशन भारत के संस्थापक व अध्यक्ष सैयद रिजवान अहमद ने  पुश्तैनी 2 बीघा भूमि पर प्राइमरी स्तर पर भारतीय सेना व अर्धसैनिक बलों के प्रशिक्षण के लिए एकेडमी सेंटर खोला।  इसका शनिवार लखनऊ के मेजर जनरल बीएम कालिया व शिक्षाविद राजेश सिंह ने उद्घाटन किया। यहां विभिन्न विधाओं एनसीसी, योग, फुटबॉल, तीरंदाजी, फौजी ड्रिल, व्यायाम, प्रशिक्षण के लिए स्थानीय प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 3 (कक्षा दो उर्तीण) के 10 छात्र-छात्राओं में आनंद, विराज, चांदनी, विपिन, साजन, विशाल, अंश, रितम, रजनीश,  आदित्य, अभिषेक व विपिन का चयनित किया गया है।

रिजवान अहमद ने बताया कि, लखनऊ के प्रशिक्षक अवधेश, अभिषेक, नीलम राठी व पूजा के द्वारा प्रशिक्षिण दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह देश का पहला एकेडमी है।

प्राइमरी स्तर के बच्चों को देंगे प्रशिक्षण
जहां प्राइमरी स्तर पर सैनिकों के लिए विद्यालयों को तैयार किया। आर्थिक कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को प्रतिदिन 3 घंटा प्रशिक्षण देना है। बताया कि  कक्षा 5 उपरांत उन्हें तैराकी, घुड़सवारी और निशानेबाजी के लिए तैयार करना है। इन्हें किताबें, स्टैनरी आदि वितरित किए गए। जिन्हें पाकर बच्चों के चेहरे खिल गए।  उनकी इस पहल को लेकर क्षेत्रीय लोगों ने भी सराहना की है।

(इनपुट अनिरुद्ध शुक्ला)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft