Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरखेल कोटा में बदलाव: नेशनल-इंटरनेशनल खेलने वालों को नौकरी, विवि खिलाड़ी होंगे बाहर, बघेल सरकार ने दिया था मौका...

खेल कोटा में बदलाव: नेशनल-इंटरनेशनल खेलने वालों को नौकरी, विवि खिलाड़ी होंगे बाहर, बघेल सरकार ने दिया था मौका

 Newsbaji  |  Jul 02, 2024 12:42 PM  | 
Last Updated : Jul 02, 2024 12:42 PM
खेल कोटे से नौकरी के नियमों में बदलाव किया गया है.
खेल कोटे से नौकरी के नियमों में बदलाव किया गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य में खेल कोटे के नियमों में बदलाव की घोषणा की गई है. दरअसल, भूपेश बघेल की सरकार ने खेल कोटे से नौकरी के नियमों में बदलाव कर इसमें यूनिवर्सिटी से खेलने वाले खिलाड़ियों को भी शामिल कर दिया था. हालांकि प्रस्ताव के बाद भी कई खिलाड़ियों को नौकरी नहीं मिल पाई थी. अब साय सरकार ने यून‍िवर्सिटी खिलाड़ियों को कोटे से बाहर करने का फैसला किया है.

उच्चतम खिलाड़ी नियम में संशोधन
प्रदेश सरकार ने खेल कोटे में उच्चतम खिलाड़ी नियम को बदलने का निर्णय लिया है. इसके तहत अब केवल अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, ओलंपिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ गेम्स के खिलाड़ियों को ही कोटे के तहत नौकरी मिलेगी. वहीं, विवि स्तर के खिलाड़ी इस कोटे से बाहर कर दिए जाएंगे. यह निर्णय प्रदेश की शिक्षा और खेल विभाग द्वारा लिया गया है, जिसके तहत विवि स्तर के खिलाड़ी अब केवल खेल के माध्यम से नौकरियों में स्थान नहीं पा सकेंगे.

कई विश्वविद्यालय खेल राष्ट्रीय स्तर पर शामिल ही नहीं
इस नियम के अनुसार, केवल वे खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं, वे ही खेल कोटे के तहत नौकरियों के लिए पात्र होंगे. विवि स्तर के खेल, जो केवल विश्वविद्यालयों के भीतर होते हैं, उन्हें राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर का नहीं माना जाएगा. इसलिए, ऐसे खिलाड़ी अब इस कोटे के तहत नौकरी नहीं पा सकेंगे.

पुराना पैटर्न: मप्र के नियम लागू
नए नियमों के तहत, मप्र के पुराने खेल कोटा नियमों को लागू किया जाएगा. इसमें केवल अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को ही नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी. इसके साथ ही, जिन खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं, उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी.

विधानसभा में भी उठा मुद्दा
खेल कोटे में बदलाव का मुद्दा विधानसभा में भी उठाया गया. विधानसभा में इस मुद्दे पर चर्चा हुई और इसे विभिन्न स्तरों पर उठाया गया. विधानसभा सदस्यों ने इस पर विस्तार से चर्चा की और इसे लागू करने के तरीकों पर विचार किया.

चयन के लिए बनेंगी समितियां
उच्चतम खिलाड़ियों के चयन के लिए समितियों का गठन भी किया जाएगा. ये समितियाँ यह सुनिश्चित करेंगी कि केवल योग्य खिलाड़ी ही इस कोटे के तहत नौकरी पा सकें. इसके अलावा, नियमों में बदलाव के तहत अन्य खिलाड़ियों के लिए भी नई नीतियां लागू की जाएंगी, ताकि वे भी नौकरी पा सकें.

नई संभावनाएं
अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में नौकरियां मिलेंगी. इनमें ओलंपिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल शामिल हैं. इसके अलावा, उन खिलाड़ियों को भी नौकरी का अवसर मिलेगा जिन्होंने किसी विशेष खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया हो.

खेल कोटा में बदलाव से प्रदेश के खिलाड़ियों को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को इस कोटे से नौकरी पाने में लाभ मिलेगा, जबकि विवि स्तर के खिलाड़ियों को नई राहें खोजनी होंगी. यह निर्णय प्रदेश के खेल और शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft