Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरCGPSC टॉपर प्रज्ञा ने डिपार्टमेंटल साइट्स और डीपीआर से जुटाए फैक्ट्स, किसी को टाइम प्लान से मिली कामयाबी...

CGPSC टॉपर प्रज्ञा ने डिपार्टमेंटल साइट्स और डीपीआर से जुटाए फैक्ट्स, किसी को टाइम प्लान से मिली कामयाबी

 Newsbaji  |  May 12, 2023 06:34 PM  | 
Last Updated : May 12, 2023 06:45 PM
सीजीपीएससी में कैसे हासिल की सफलता, जानें पूरी बात.
सीजीपीएससी में कैसे हासिल की सफलता, जानें पूरी बात.

रायपुर. सीजी पीएससी का र‍िजल्ट जारी हो चुका है. रायपुर निवासी प्रज्ञा नायक ने प्रदेश में टॉप किया है. जब उनसे तैयारी का पैटर्न पूछा गया तो उन्होंन बताया कि वे राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की साइट्स डेली खंगालती थीं. उनसे फैक्ट जुटातीं और नोट्स तैयार करती थीं. इसके अलावा डीपीआर यानी जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट देखती थीं. इनमें शासन की योजनाओं के साथ ही करंट अफेयर्स के लिए फैक्ट्स काफी सारे मिले. अन्य तैयारियों के बीच उनका ये शगल कारगर रहा.

अनुशासन का सख्ती से पालन
पीएससी की स्टेट टॉपर प्रज्ञा के पिता महेश नायक डीपीआई में अस‍िस्टेंट डायरेक्टर हैं. ये भी बता दें कि प्रज्ञा के भाई प्रखर भी सफल रहे हैं और उनकी रैंक 20वीं है. तैयारी के संदर्भ में उनका कहना है कि स्वअनुशासन का उन्होंने सख्ती से पालन किया. सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी और पारिवारिक कार्यक्रमों में भी नहीं जा रही थीं. घंटों बंद कमरे में पढ़ाई का ही नतीजा है कि उन्हें ये सफलता मिली है.

पत‍ि-पत्नी ने वीक प्लान कर किया क्रैक
इधर, रायपुर निवासी व बिलासपुर में सब रजिस्ट्रार शशांक गोयल और उनकी पत्नी भूमिका में से शशांक की तीसरी व भूमिका की चौथी रैंक आई है. उन्होंने भी तैयारी को लेकर अपने अनुभव साझा किए. भूमिका का कहना है कि शुरुआती तैयारी उन्होंने अपने मायके में की. इसके बाद ससुराल आकर बाकी तैयारियां पूरी कर परीक्षा दी. तैयारी के संदर्भ में बताया कि वे दोनों किसी भी टॉपिक या सब्जेक्ट को लेकर एक सप्ताह का प्लान बनाते थे. फिर एक वीक तक उसे क्लियर कर लेते थे. आखिरकार उन्हें भी कामयाबी हासिल हुई.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft