Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरयुवाओं के लिए खुशखबरी- चार साल बाद व्यापम ने प्रोफेसर के लिए राज्य पात्रता परीक्षा की तैयारी की तेज...

युवाओं के लिए खुशखबरी- चार साल बाद व्यापम ने प्रोफेसर के लिए राज्य पात्रता परीक्षा की तैयारी की तेज

 Newsbaji  |  Jan 17, 2023 12:10 PM  | 
Last Updated : Jan 17, 2023 12:10 PM
व्यापम ने राज्य पात्रता परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।
व्यापम ने राज्य पात्रता परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

रायपुर। प्रदेश में कॉलेजों के प्रोफेसरों के रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारी जल्द ही शुरू होने वाली है। यह उन युवाओं के लिए बड़ी खबर है जो योग्यता रखने के बाद भी इंतजार में बैठे थे। जी हां, व्यापम ने राज्य पात्रता परीक्षा यानी सेट की तैयारी तेज कर दी है। इससे माना जा रहा है कि इसके परिणाम के बाद भर्ती की कवायद भी शीघ्र पूरी की जाएगी।

आपको बता दें कि प्रदेश के अधिकांश सरकारी कॉलेजों में प्रोफेसर के पद रिक्त हैं। कई फैकल्टी में नाममात्र के प्रोफेसर हैं तो वहीं कई में एक-दो लोगों के भरोसे ही काम चलाया जा रहा है। इससे कॉलेज छात्र- छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। समय पर पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हो रहा है। दूसरी ओर, पीजी, बीएड और एमएड समेत पीएचडी की अर्हता लेकर युवा प्रोफेसर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। जबकि कई युवा तो पात्रता रखने के बाद भी नौकरी और वेंकेंसी निकलने की प्रतीक्षा करते- करते आयुसीमा को भी पार करने वाले हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते चार साल से राज्य पात्रता परीक्षा यानी सेट का आयोजन नहीं किया गया है। जबकि प्रोफेसर भर्ती के लिए इसे पहली सीढ़ी मानी जाती है। यानी सभी योग्यताएं रखने के बाद भी जो उम्मीदवार सेट का इम्तेहान पास नहीं कर लेता वह प्रोफेसर बनने के योग्य नहीं होता। ऐसे में सभी को इसका इंतजार है। जबकि पहले से असफल प्रयास कर चुके युवाओं के अलावा अब इन चार सालों में भी हजारों युवा कंपीटिशन के लिए आ चुके हैं। सभी इंतजार कर रहे थे। अब व्यापम की तैयारी शुरू होते ही सभी की नजर इस ओर रहेगी कि परीक्षा की घोषणा कब की जाती है और कब परीक्षा ली जाती है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft