Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरCG PSC Result Dispute: भाई-भतीजावाद के आरोप ही नहीं, एग्जाम में भी गड़बड़ी, गलत प्रश्न में मिले नंबर...

CG PSC Result Dispute: भाई-भतीजावाद के आरोप ही नहीं, एग्जाम में भी गड़बड़ी, गलत प्रश्न में मिले नंबर

 Newsbaji  |  May 19, 2023 12:36 PM  | 
Last Updated : May 19, 2023 12:37 PM

रायपुर. CG PSC Result Dispute: छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के साथ ही ये विवादों में घिर चुका है. बीजेपी समेत कई अभ्यर्थी भी भाई-भतीजावाद का आरोप लगा रहे हैं. इन सबके बीच कुछ गड़बड़ियां भी पकड़ी गई हैं. बता दें कि ये 10 फरवरी 2023 को हुई परीक्षा के संदर्भ में है, जिसमें से एक है गलत प्रश्न. इसके दिए चार विकल्पों में से एक भी सही नहीं है. मजे की बात ये कि इसमें नंबर भी मिले हैं.

न्यूजबाजी की टीम ने इस संबंध में सीजीपीएससी की परीक्षा दे चुके कुछ अभ्यर्थियों व इन परीक्षाओं पर कड़ी नजर रखने वाले कुछ कोचिंग टीचर्स से बातचीत की. इसमें ये बात निकलकर सामने आई है. अभ्यर्थियों ने बताया कि परीक्षा का पैटर्न वैकल्पिक शैली में है. इसमें प्रश्न पूछे गए हैं और चार विकल्पों में से सही विकल्प को ओएमआर शीट में भरने को कहा गया था. लेकिन, जिस पर सवाल उठ रहे हैं उसमें चारों विकल्पों में से सभी गलत हैं. ऐसे में इस प्रश्न को कैंसल करने के बजाय उनमें से एक विकल्प को सही बताते हुए उसमें नंबर दिए गए हैं.

ये है वह प्रश्न
सेट ए में प्रश्न क्रमांक 38 में पूछा गया था कि रतनपुर राज्य में कल्चुरी शासक रघुनाथ सिंह को अपदस्थ कर रघुजी ने वहां पर नए प्रशासक को कब नियुक्त किया. इसमें चार विकल्प जो दिए गए हैं वे सभी 20 वीं सदी के डेट हैं, मसलन, 1940, 1941, 1942 और 1945. बता दें कि ये घटनाक्रम 18वीं शताब्दी का है और 1745 की घटना है. लेकिन, इसमें 1945 को सही विकल्प बताते हुए इसका आकलन किया गया है. यह अपने आप में ही गलत है. इसी तरह के आरोप पिछली परीक्षाओं को लेकर भी लगते रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft