Friday ,October 18, 2024
होमयूथ एंड कॅरियरबेरोजगारी भत्ते के लिए दफ्तरों के धक्के क्यों खाना, आराम से भरें आदेवन, सरकार देगी पूरा पैसा, जानें नया अपडेट...

बेरोजगारी भत्ते के लिए दफ्तरों के धक्के क्यों खाना, आराम से भरें आदेवन, सरकार देगी पूरा पैसा, जानें नया अपडेट

 Newsbaji  |  Mar 31, 2023 02:20 PM  | 
Last Updated : Apr 01, 2023 10:18 AM
बेरोजगारी भत्ते को लेकर छत्तीसगढ़ शासन ने आदेश जारी कर दिया है.
बेरोजगारी भत्ते को लेकर छत्तीसगढ़ शासन ने आदेश जारी कर दिया है.

रायपुर. Berojgari Bhatta: छत्तीसगढ़ सरकार 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने की सुविधा देने जा रही है. इस दिन से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. लेकिन, आपको सर्वर डाउन से जूझने या दस्‍तावेज बनवाने के लिए दफ्तरों में जाकर धक्के खाने की जरूरत नहीं है. जी हां, राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बेरोजगारी भत्ते पर नया अपडेट जारी किया है. इसके मुताबिक आप अप्रैल महीने में किसी भी दिन आवेदन करें, सरकार 1 अप्रैल के हिसाब से ही आपको बेरोजगारी भत्ता देगी.

बता दें कि राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ते की योजना शुरू करने जा रही है. तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लेने के बाद अब ऑनलाइन पोर्टल को 1 अप्रैल से खोला जा रहा है. जानकारी के मुताबिक आवेदन सिर्फ इस पोर्टल पर ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे. ऑफलाइन की कोई व्यवस्था नहीं है. लेकिन, जरूरी दस्तावेज तो आपको ऑफलाइन ही जुटाने हैं दफ्तरों में जाकर.

ऐसे में सरकार को भी आशंका है कि पहले ही दिन आवेदन भरने के लिए युवा रोजगार कार्यालय समेत अन्य दस्तावेजों के लिए तहसील, नगर निगम, ब्लॉक कार्यालय आदि में पहुंचेंगे. भीड़ से अव्यवस्था होगी. युवाओं के साथ दूसरे काम से पहुंचे लोगों और दफ्तर के स्टाफ को जूझना पड़ेगा. इसीलिए सरकार ने ये स्पष्ट कर दिया है कि इस महीने में कभी भी आवेदन करें, 1 अप्रैल से ही बेरोजगार भत्ता देय होगा.

जुटाने होंगे ये दस्तावेज, लेकिन इत्मीनान से
बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जुटाने होंगे. कुछ आपके पास मौजूद होंगे, जिसकी जानकारियां ऑनलाइन दर्ज करनी होंगी. इनकी स्कैन कॉपी भी सबमिट करनी पड़ेगी. इसके मुताबिक आपको एक साल के भीतर का आय प्रमाणपत्र, मूल निवास प्रमाणपत्र, 10वीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र जिसमें जन्मतिथि अंकित हो, 12वीं की मार्कशीट या प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो व रोजगार पंजीयन कार्ड तैयार रखना होगा. लेकिन, इनमें से जो दस्तावेज आपके पास अभी उपलब्ध नहीं है तो भी जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. इसलिए भीड़ से बचने में ही समझदारी है.

बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन ऐसे करें
जब 1 अप्रैल से पोर्टल खुलेगा तब आपको उसके लिक https://berojgaribhatta.cg.nic.in/CandidateRegform.aspx पर क्लिक करना होगा. इसके खुलने के बाद उनमें वे सारी प्रविष्टियां भरनी होंगी जो उसमें मांगी जाएगी. इसमें आपके परिचय से लेकर योग्यता संबंधी जानकार‍ियां दर्ज करनी होंगी जो आपके दस्तावेजों में दर्ज हैं. ये आप स्वयं करने के साथ ही च्वाइस सेंटर के माध्यम से भी कर सकेंगे.

आपके खाते में आएगी भत्ते की राशि
बता दें कि आवेदन पत्र में ही आपको अपने बैंक खाते की डिटेल भी भरनी होगी.इसका सत्यापन बैंक मैनेजर से कराने के बाद बेरोजगारी भत्ते की राशि हर महीने आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. हालांकि आवेदन के बाद सभी आवेदकों को दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन के लिए पहले से समय देकर बुलाया जाएगा. इसके बाद ही राशि का हस्तांतरण आपके खाते में किया जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft