Friday ,October 18, 2024
होमयोग / फोटोबाजीYogbaji with Priti: कमर दर्द से हैं परेशान तो पेनकिलर को कहें ना, ये तीन आसन आपको दिलाएंगे राहत...

Yogbaji with Priti: कमर दर्द से हैं परेशान तो पेनकिलर को कहें ना, ये तीन आसन आपको दिलाएंगे राहत

 Newsbaji  |  Jan 26, 2023 12:06 PM  | 
Last Updated : Jan 28, 2023 02:37 PM
योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी बता रही हैं कमर दर्द से राहत दिलाने वाले आसनों के बारे में।
योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी बता रही हैं कमर दर्द से राहत दिलाने वाले आसनों के बारे में।

डेस्क. गलत ढंग से सोने या कोई भारी सामान उठाते कभी कमर में तेज दर्द शुरू हो जाता है। या फिर लंबे समय से आप कमर दर्द से परेशान हैं तो आपका ध्यान पेनकिलर की ओर जाता होगा। जबकि इनके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। लेकिन, आप दो से तीन आसान लगने वाले योग के कुछ आसन करें तो बिना खर्च किए और शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना भी आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। Newsbaji के योगबाजी सेगमेंट में इस बार हमारी योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी नागपाल इन्हीं आसनों के बारे में बताने जा रही हैं।

योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी ने कमर दर्द से राहत के लिए ये तीन आसन बताए—
1. पवन मुक्तासन (Pavan Muktasan)
2. बेबी कोबरा (Baby Cobra)
3. मक्रासन (Makrasan)

1. पवन मुक्तासन (Pavan Muktasan)

मेट बिछाकर पीठ के बल आराम से लेट जाएं, ध्यान रखें कि ऐसा करते समय कमर पर जोर न पड़े। अपने पैरों को सीधा करें। इसके बाद धीरे—धीरे दोनों पैरों को घुटने के पास मोड़ते हुए ऊपर की ओर लेकर आएं और पेट पर चिपकाने की तरह करें। इसके बाद दोनों हाथों से जितना हो सके घुटने के नीचे के हिस्से को लपेट लें। इससे धीरे—धीरे आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी। इसके बाद अपने इस स्ट्रक्चर को कमर के पास से दोनों ओर घुमाने की कोशिश करें। ये सब करते समय अपना गर्दन न उठाएं नहीं तो कमर में दर्द बढ़ सकता है। वहीं इसी मुद्रा में कुछ देर तक लेटकर रिलेक्स भी कर सकते हैं।

2. बेबी कोबरा (Baby Cobra)

अब ये अगला स्टेप है, जिसमें आपको पेट के बल लेट जाना है। अब अपने हाथों को कंधों के आसपास रखें, ध्यान रखें कि चेस्ट के पास नहीं लाना है। इसके बाद अपर बॉडी को ऊपर करना है बिना जोर दिए। फिर नीचे झुककर रिलेक्स करें। ऊपर तीन सेकंड गिनकर फिर नीचे जाएं। कमर पर जोर नहीं देना है इसलिए जल्दी ​नीचे आना है। ऊपर ले जाने पर सांस भरें। वहीं नीचे आने पर सांस छोड़ें। यदि ऊपर जाने के समय दर्द हो रहा हो तो पैरों का गेप बढ़ा दें। 

3. मक्रासन (Makrasan)

यदि यह स्टेप करने में भी दिक्कत हो रही है तो आप मक्रासन कर सकते हैं। इसमें हाथों को गालों के दोनों तरफ ठुड्डी के पास टिकाना है। सीने से नीचे का हिस्सा जमीन पर हो। इस मुद्रा पर होल्ड करें, तब तक जब तक राहत नहीं मिले।

आप ये सभी आसन को इस वीडियो के माध्यम से देख सकते हैं और उसे देखते हुए फालो कर सकते हैं। आप यहां से वीडियो को लाइक, कमेंट और हमारे न्यूजबाजी के इस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी यही से कर सकते हैं।

 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft