Friday ,October 18, 2024
होमयोग / फोटोबाजीYogbaji with Priti: इन तीन आसान तरीकों से गर्दन से जल्द राहत पाएं, पेन किलर को कहें बाय...

Yogbaji with Priti: इन तीन आसान तरीकों से गर्दन से जल्द राहत पाएं, पेन किलर को कहें बाय

 Newsbaji  |  Jan 31, 2023 11:54 AM  | 
Last Updated : Jan 31, 2023 01:31 PM
कैप्शन योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी बता रही हैं गर्दन दर्द से राहत दिलाने वाले आसनों के बारे में।
कैप्शन योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी बता रही हैं गर्दन दर्द से राहत दिलाने वाले आसनों के बारे में।

डेस्क. आज-कल की दिनचर्या और काम करने के तरीकों की वजह से कई तरह की बीमारियां हमें जकड़ रही हैं. गर्दन दर्द की समस्या भी अब आम हो चली है. बहुत देर तक सीटिंग जॉब और एक ही पोजिशन में लंबे समय तक बैठने की वजह से ये प्रॉब्लम और भी बढ़ जाती है. दर्द ज्यादा होने पर हम पेन किलर खा लेते हैं. इससे तत्काल राहत तो मिल जाती है, लेकिन पेन किलर का किडनी पर सीधा असर होता है. योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी नागपाल बता रही हैं कि योग (Yoga) के तीन आसनों के बारे में जिन्हें नियमित और निश्चित समय तक करने से गर्दन दर्द (Yoga for Neck Pain) की समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है. तो शुरू करते हैं.

पहला आसन
गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए सबसे पहले योग की मुद्रा में पूरी बॉडी को रिलेक्स करते हुए बैठ जाएं। इसके बाद सांस अंदर—बाहर करें। फिर गर्दन को दायें और फिर बायें मोड़ें। ध्यान रखें कि इस दौरान झटके बिल्कुल भी न दें। धीमे—धीमे दोनों ओर ले जाएं। इससे काफी हद तक राहत मिलती है। इसे भी बहुत अधिक नहीं, बल्कि पांच—पांच बार ही करें।

दूसरा आसन
अब अपने दायें हाथ को फैलाएं। फिर बायें हाथ को राउंड कर सिर को कवर करते हुए उंगलियों से दूसरी ओर से गर्दन को छुने की कोशिश करें। फिर अपने रिस्ट के सहारे सिर को बायें ओर ले जाएं। इसमें भी खिंचाव न हो इस पर ध्यान दें। इस दौरान सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया भी जारी रखें। एक बार ऐसा करने के बाद अब विपरीत दिशा में विपरीत हाथों से इसे दोहराएं। हां, तब ज्यादा देर तक इस मुद्रा में शरीर को होल्ड न करें, वरना दर्द बढ़ भी सकता है।

तीसरा आसन
अब हम बता रहे हैं तीसरे आसन के बारे में। इसमें आपको अपनी ठुड्डी यानी चिन से डब्ल्यू का शेप बनाना है. ऐसे में सबसे पहले अपने सिर को राइट साइड ले जाना है। फिर ठुड्डी को ऊपर उठाएं और सीधे ही नीचे करें। फिर सेंटर में लाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। वहां से लेफ्ट में नीचे की ओर लाएं। इसके बाद ऊपर की ओर ले जाएं। यानी आपकी ठुड्डी डब्ल्यू का शेप बनाए ऐसा करना है।

इन बातों का रखें ध्यान
इन तीनों आसनों को करते समय आपको कभी भी झटके नहीं देने हैं। गिनती भी आप भूल जाएं, जब दर्द महसूस हो। यानी आपको जब तक राहत मिल रही है उतने ही समय तक इन्हें करना है। होल्ड भी राहत मिलते तक ही करना है। तब निश्चित ही राहत मिलेगी। ये तो आसन के दौरान की सावधानियां हुईं। इसके अलावा गर्दन की देखभाल के लिए भी कुछ सावधानियां हैं, जैसे— दर्द की स्थिति में सोते समय तकिया का इस्तेमाल बंद कर दें, बिस्तर के बजाय जमीन पर सोयें। रिलेक्स रहने की कोशिश करें और एक ही जगह पर ज्यादा देर तक एक ही पोजिशन में न बैठें।

अब आप ये आसान स्टेप सीख लिए, फिर भी कुछ डाउट है तो आप इन्हें जानने और सीखने के लिए इस वीडियो को देखें— 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft