Friday ,October 18, 2024
होमयोग / फोटोबाजीYogbaji with Priti: भरपूर सोने से भी कम होगा पेट, वजन भी घटेगा, जानें कैसे?...

Yogbaji with Priti: भरपूर सोने से भी कम होगा पेट, वजन भी घटेगा, जानें कैसे?

 Newsbaji  |  Jan 23, 2023 07:58 AM  | 
Last Updated : Jan 23, 2023 07:58 AM
योग ट्रेनर प्रिटी नागपाल.
योग ट्रेनर प्रिटी नागपाल.

डेस्क. शरीर का वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए योग के कई अलग-अलग आसनों और एक्सरसाइज के बारे में बताया जाता है. सही और नियमित तौर पर नहीं करने से इनसे अपेक्षित परिणाम सामने नहीं आते, लेकिन, Newsbaji के योगबाजी सेगमेंट में हम मिलवाने जा रहे हैं हमारी योग इंस्ट्रक्टर व ट्रेनर प्रिटी नागपाल से, उनके ट्रेनिंग वीडियो के सा​थ. इसमें उन्होंने दो ऐसे महत्वपूर्ण आसनों के अभ्यास का तरीका बताया ​है, जिन्हें हम सही ढंग से और नियमित रूप से करें तो निश्चित तौर पर पेट की चर्बी कम होगी और ये हमारे शरीर का वजन घटाने में भी सहायक होंगे.

पेट की चर्बी घटाने और वजन कम करने के लिए कारगर माने जाने वाले ये दो आसन हैं भू-नमन और चक्रासन. इन दोनों आसनों के अभ्यास का अलग-अलग तरीका है. यदि हम इन्हें नियमित रूप से करते रहें तब इसका फायदा नजर आएगा. यदि सीधे-सीधे आप आजमाते हैं और सही तरीके से दोनों आसन कर लेते हैं तो अच्छी बात है, लेकिन, आप महसूस करें कि किसी के मार्गदर्शन की जरूरत है तो किसी योग गुरु से निर्देशन में भी सीखा जा सकता है. आगे हम इन दोनों आसनों को करने की विधि और इनके फायदों के बारे में बता रहे हैं.

 

भू-नमन आसन (Bhunaman Asan)
भू-नमन आसन के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। फिर अपनी क्षमता के अनुसार अपने पैरों को फैला लें। तब ध्यान ये रखें कि आपके पंजे बिल्कुल सीधे ही रहें. अब सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों को पैरों की ओर ले जाते हुए पैरों की उंगलियों को पकड़ें। फिर अपनी ठोड़ी को जमीन से लगाने का प्रयास करें.

भू-नमन आसन के ये हैं फायदे
भू-नमन आसन नियमित रूप से करने से पेट की चर्बी कम तो होती ही है, डाइजेशन भी सुधरता है। इसके साथ ही इससे पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

चक्रासन (Chakrasan)
सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल शवासन की स्थिति में लेट जाएं. इसके बाद दोनों पैरों के बीच एक से डेढ़ फ़ीट का अंतर बनाकर पैरों के तलवों व एड़ियों को जमीन से लगाएं. अब दोनों हाथो की कोहनियों को मोड़कर हाथों को जमीन पर कान के पास इस प्रकार लगाएं कि उंगलियां कंधों की ओर व हथेलियां समतल जमीन पर टिक जाए इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ें और गहरी सांस लें। पैरों और हाथों को सीधा करते हुए, कमर, पीठ व छाती को ऊपर की ओर उठाएं. सिर को कमर की ओर ले जाने की कोशिश करें. इस दौरान शरीर को ऊपर करते समय सांस रोककर रखें. फिर पीठ को सुविधानुसार पहिए का आकर देने की कोशिश करें। शुरुआत में इसे 15 सेकंड तक और फिर बढ़ाते हुए दो मिनट तक करें.

चक्रासन के ये हैं फायदे
वजन कम करने में सहायक होने के साथ ही इस आसन से रक्त प्रवाह तेजी से होता है। मेरुदंड व शरीर की सभी नाड़ियों का शुद्धिकरण होता है, जिससे यौगिक चक्र जागृत होते हैं. छाती, कमर और पीठ पतली और लचीली होने के साथ ही रीढ़ की हड्डी और फेफड़ों में लचीलापन आता है. वहीं मांसपेशियों मजबूत होती है, जिससे हाथ, पैर और कंधे चुस्त—दुरुस्त होते हैं। इस आसन से लकवा, शारीरिक थकान, सिरदर्द, कमर दर्द व आंतरिक अंगों में होने वाले दर्द से मुक्ति मिलती है. पाचन शक्ति भी बढ़ती है. पेट की अनावश्यक चर्बी कम होती है और शरीर की लंबाई भी बढ़ती है.

भरपूर नींद से भी कम होगा पेट
योग ट्रेनर प्रिटी बताती हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए योग आसनों के साथ ही भरपूर नींद भी जरूरी है. हालांकि नींद निश्चित समय पर रात 9 से सुबह 6 बजे के बीच हो. देर रात सोने और सुबह देर से उठने से इसका फायदा नहीं मिलेगा. इसके अलावा भरपूर पानी पीना भी जरूरी है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft