Sunday ,October 20, 2024
होमउंगलीबाजीआपकी सेहत से जुड़ी खबर, जानिए कहां हो रहा किडनी के मरीजों का मुफ्त डायलिसिस...

आपकी सेहत से जुड़ी खबर, जानिए कहां हो रहा किडनी के मरीजों का मुफ्त डायलिसिस

 Newsbaji  |  Nov 29, 2022 02:32 PM  | 
Last Updated : Jan 16, 2023 01:18 PM
 मुफ्त डायलिसिस की व्यवस्था
मुफ्त डायलिसिस की व्यवस्था

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किडनी के मरीजों के लिए प्रदेश के नौ जिलों में मुफ्त डायलिसिस की व्यवस्था शुरु की है। राज्य सरकार की यह सेवा हर वर्ग के बीमार मरीजों को मिलेगी। अब तक प्रदेश में 13 हजार से अधिक मुफ्त डायलिसिस सेशन किया जा चुका हैं।

इन जिलों में संचालित सुविधा

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ द्वारा प्रदेश के नौ जिलों दुर्ग, कांकेर, कोरबा, बिलासपुर, जशपुर, सरगुजा, महासमुंद, बीजापुर और राजनांदगांव में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा अस्पतालों में दी जा रही है। इसके लिए जशपुर, दुर्ग और कांकेर जिले में पांच-पांच, अम्बिकापुर और महासमुंद में चार-चार, कोरबा में छह, बीजापुर में तीन और बिलासपुर में चार, सिम्स मेडिकल कॉलेज में तीन और बिलासपुर कोविड अस्पताल में एक मशीन की व्यवस्था की गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ी कई योजनाओं का संचालन कर रही है। किडनी की बीमारी के कारण जिन मरीजों को डायलिसिस कराना होता है, उन्हें निजी अस्पतालों में एक बार डायलिसिस कराने का एक हजार रूपए से 15 हजार रूपए तक खर्च करना पड़ता है। इसको ही ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए प्रदेश के नौ जिलों में मुफ्त डायलिसिस की व्यवस्था शुरु की गई है।

बता दे कि, प्रदेश में अब तक इन नौ जिला अस्पतालों में 13 हजार 798 मुफ्त डायलिसिस सेशन किए जा चुके हैं। इनमें से दुर्ग जिले में 4885, कोरबा में 4872, कांकेर में 4230, बिलासपुर में 3504, महासमुंद में 2631, सरगुजा में 1390, बीजापुर में 942 और जशपुर में 675 से अधिक सेशन किए गए हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft