Monday ,October 21, 2024
होमउंगलीबाजीतनाव में चल रही है जिंदगी तो अपनाएं ये 5 कारगार उपाय, खुश हो जाएंगे आप!...

तनाव में चल रही है जिंदगी तो अपनाएं ये 5 कारगार उपाय, खुश हो जाएंगे आप!

 Newsbaji  |  Mar 23, 2023 10:19 AM  | 
Last Updated : Mar 23, 2023 10:19 AM
सांकेतिक फोटो.
सांकेतिक फोटो.

डेस्क. घर, परिवार, दोस्ती, व्यस्त जिंदगी, ऑफिश के काम, बिजनेस, इन सब को मैनेज करने में एंग्जॉयटी और तनाव (Stress) का होना आम बात है. इस तनाव को अगर मैनेज करते हुए खुद को रिलैक्स नहीं किया तो स्थिति भयावह हो जाती है. कई बार तनाव का असर न सिर्फ आपके रिश्तों पर पड़ता है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का कारण भी बन जाती है. ऐसे में जरूरी है कि स्ट्रेस के असर से खुद को बचाए रखें. हालांकि इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप दवाइयां ही खाएं. कई और भी तरीके हैं, जिसे अपनाकर आप खुद को तनाव मुक्त रखने में सफल हो सकते हैं.

व्यायाम: वेबएमडी के मुताबिक रेगुलर बेसेस पर यदि आप कुछ व्यायाम (Exercise) करते हैं तो इससे आप खुद के दिमाग को तनाव मुक्त रख सकते हैं. इसके लिए इंटेंस वर्कआउट, वॉकिंग, जॉगिंग, स्‍वीमिंग जैसे आसान व्यायाम ही करने की सलाह दी जाती है. बताया जाता है कि इससे दिमाग तनाव मुक्त रह सकता है.

मसल्‍स: दिमागी तनाव को दूर करने के लिए मसल्स को रिलैक्स देने की भी सलाह दी जाती है. इसके लिए स्‍ट्रेचिंग, मसाज, हॉट बाथ, रात में अच्‍छी नींद लेने कहा जाता है.

गहरी सांस लें: जानकारों के मुताबिक किसी मुश्किल हालात में स्‍ट्रेस के असर को दूर करने के लिए किसी खुली जगह पर जाएं और गहरी गहरी सांस लें. आप लेटकर या बैठकर प्राणायाम या ध्‍यान आदि भी कर सकते हैं. इससे खुद को तनाव से बाहर महसूस करेंगे.

इससे बचें: जानकार बताते हैं कि अगर आप बार-बार स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो सबसे पहले आप उस बारे में पता करें, जिससे आपको तनाव हो रहा है. अगर ये वर्क प्‍लेस, पढ़ाई, रिलेशनशिप या अन्‍य चीजों की वजह से हो रहा है तो आप किसी के साथ इस विषय पर बात कर सकते हैं और इन चीजों से कुछ दिन के लिए ब्रेक ले सकते हैं. इसके लिए आप काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं.

सच को मानें: जानकारों के मुताबिक हम अपनी क्षमता या अपनी कार्यकुशलता को नहीं पहचान पाते, यह भी तनाव का मुख्य कारण बनता है. कई बार हम सच को स्वीकार करने में भी काफी समय लेते हैं. इसके चलते तनाव की स्थिति बनती है. ऐसे में यह स्वीकार करने में कोई गुरेज नहीं होना चाहिए कि गलतियां हर किसी से होती है, आप खुद पूरी तरह परफेक्ट नहीं हैं. इससे आप तनाव की स्थिति से काफी हद तक बच सकते हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft