Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियायोगी का शपथ ग्रहण समारोह:40 से अधिक मंत्री भी ले सकते है शपथ, 5 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद...

योगी का शपथ ग्रहण समारोह:40 से अधिक मंत्री भी ले सकते है शपथ, 5 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद

 Newsbaji  |  Mar 23, 2022 02:20 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 04:11 PM

उत्तर प्रदेश. लखनऊ में योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारियां जोर-सोर से चल रहीं हैं। योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को जब लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे तो उसके साक्षी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 5 उप मुख्यमंत्री भी बनेंगे।


क्या इस बार भी मुलायम-अखिलेश जाएंगे?
साल 2017 में जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। तब समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी समारोह में शामिल हुए थे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी दोनों को समारोह के लिए भाजपा की तरफ से आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि वह इस बार समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे। अखिलेश यादव ने योगी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर आजमगढ़ में कहा कि, मैं कार्यक्रम में नहीं जाऊंगा क्योंकि मुझे बुलाया ही नहीं जाएगा। अगर बुलाया भी गया तब भी मैं वहां नहीं जाऊंगा। वहीं, मुलायम सिंह यादव को लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। बताया जाता है कि मुलायम सिंह यादव भी इस बार समारोह से दूरी बना सकते हैं।


मायावती ने क्या कहा
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अभी खुलकर कुछ नहीं बोला है। हालांकि, मंगलवार को ही उन्होंने मुलायम सिंह यादव को लेकर एक बयान जरुर दिया था। इसमें सपा संरक्षक पर निशाना साधते हुए 2017 के शपथ ग्रहण समारोह का भी जिक्र किया है।
मायावती ने ट्वीट कर लिखा कि, यूपी में अंबेडकरवादी लोग कभी भी सपा मुखिया अखिलेश यादव को माफ नहीं करेंगे। जिसने, अपनी सरकार में इनके नाम से बनी योजनाओं व संस्थानों आदि के नाम अधिकांश बदल दिए, जो अति निंदनीय व शर्मनाक भी है। भाजपा से बीएसपी नहीं बल्कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह खुलकर मिले हैं। जिन्होंने योगी आदित्यनाथ के पिछले शपथ समारोह में अखिलेश को बीजेपी से आर्शीवाद भी दिलाया था और अब अपने काम के लिए एक सदस्य को बीजेपी में भेज दिया है। यह जग-जाहिर है।


क्या कांग्रेस से कोई शामिल होगा?
यूपी में कांग्रेस पार्टी को बुरी हार मिली है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, अभी तक योगी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई आमंत्रण नहीं आया है। अगर आता भी है तो पार्टी का कोई नेता समारोह में शामिल हो इसकी संभावना बिल्कुल दिखाई नहीं दे रही है।


विधायक दल के नेता चुने जाएंगे योगी
24 मार्च को योगी आदित्यनाथ विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार, इसके लिए गृहमंत्री अमित शाह 23 मार्च को लखनऊ पहुंच रहे हैं। शाह लखनऊ में योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह सहित अन्य तैयारियों का जायजा भी लेंगे।


शपथ ग्रहण समारोह होगा भव्य
25 मार्च की शाम 4 बजे एकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह होना है। इस समारोह वाले दिन उत्तर प्रदेश के हर जिले, शहर, तहसील कस्बे और गांव के मंदिरों में घंटे बजेंगे। आरतियां होंगी और लोक कल्याण के लिए पूजा-अर्चना की जाएगी। यही नहीं उत्तर प्रदेश के सभी मठ-मंदिरों से साधु-संतों को शपथ ग्रहण के लिए लखनऊ आने का बुलावा भेजा गया है। पार्टी की ओर से यहां तक निर्देश दिए गए हैं कि लखनऊ आने वाले हर कार्यकर्ता को अपनी गाड़ी पर झंडे लगा कर आना होगा।


भाजपा मय हो जाएगा अपना लखनऊ
लखनऊ प्रभारी गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि समारोह के लिए लखनऊ के 130 चौराहों पर सजावट और प्रमुख मार्र्गों पर लाइटिंग की जा रही है। वहीं, अमौसी एयरपोर्ट से इकाना स्टेडियम और स्टेडियम से भाजपा प्रदेश मुख्यालय तक मार्ग को पार्टी के झंडे, बैनर, फूल मालाओं से सजाया जा रहा है।


सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था
डीजीपी मुख्यालय शपथग्रहण समारोह के लिए 10 आईपीएस अधिकारी, 15 अपर पुलिस अधीक्षक, 8 कंपनी पीएसी, 5 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल और 350 यातायात पुलिस उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा लखनऊ पुलिस में तैनात आईपीएस व पीपीएस अधिकारियों की ड्यूटी भी शपथग्रहण समारोह स्थल पर लगाई जाएगी।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft