Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियायोगी कैबिनेट बैठक, कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, जानिए क्या रहा खास?...

योगी कैबिनेट बैठक, कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, जानिए क्या रहा खास?

 Newsbaji  |  Nov 16, 2022 04:07 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक हुई। जिसमें 05 दिसंबर से तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र को बुलाने और नई पर्यटन नीति 2022 समेत कुल 24 प्रस्तावों पर मुहर लग गई है। साथ ही इस बात पर भी फैसला हुआ कि सत्र के दौरान अनुपूरक बजट भी पेश होगा।

24 प्रस्तावों को मंजूरी
कैबिनेट की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि कैबिनेट बैठक में 24 प्रस्ताव पारित किए गए है। उन्होंने बताया कि राज्य विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 05 दिसम्बर से शुरू होगा और यह सत्र तीन दिन का होगा। इसके अलावा दो निजी विश्वविद्यालय के स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। इसके तहत HRIT विश्वविद्यालय, गाजियाबाद और महावीर विश्वविद्यालय मेरठ को आशय पत्र जारी करने की मंजूरी मिल गई है।

PGI में 12 बेड क्रिटिकल केयर के जुड़े
मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि, इस बैठक में संजय गांधी PGI में क्रिटिकल केयर के 12 बेड जोड़े गए हैं। इससे मरीजों को मदद मिलेगी। वर्तमान में क्रिटीकल केयर के 20 बेड है। साथ ही उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी और अनुप्रयोगी वाहन को नीलाम किया जाएगा। इसके अलावा 112 का रेस्पॉन्स टाइम 10 मिनट रहेगा। इसे और भी कम करने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी।

नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी
हाईकोर्ट में ट्रेनी क्लर्क का कार्यकाल एक साल से बढ़ाकर दो साल किया गया। नई सौर ऊर्जा नीति को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत सोलर एनर्जी के स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी। सोलर पार्क की स्थापना के सार्वजनिक भूमि एक एकड़ की दर से लीज पर देंगे। इसकी वजह से 22 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी उत्पादन किया जाएगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के गांवों में पर्यटन पहुंचाने के लिए योगी कैबिनेट ने बड़ा फैसला करते हुए गांवों के घरों को होटल और लाज में तब्‍दील किए जाने का भी प्रस्‍ताव पास किया है। इससे प्रदेश में इको टूरिज्म को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार के नए संशाधन भी उपलब्‍ध होंगे।

योगी कैबिनेट में इन प्रस्‍तावों पर लगी मुहर

  • उ.प्र. निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2019 के अंतर्गत HRIT विश्वविद्यालय के स्थापना हेतु प्रस्ताव पास किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय, अधिनियम 2019 के अंतर्गत निजी क्षेत्र में एचआरआईटी विश्वविद्यालय, गाजियाबाद उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • उप्र निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 के अंतर्गत निजी क्षेत्र में महावीर यूनिवर्सिटी मेरठ, उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • सौर ऊर्जा नीति 2022 के क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति- 2022 के प्रख्यापन के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ (एसजीपीजीआईएमएस) के क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग में 12 अतिरिक्त बेड के विस्तारीकरण प्रायोजना की लागत एवं उच्च विशिष्टियों को अनुमोदित किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।
  • उच्च न्यायालय में न्यायिक कार्यों के सुगम और सुचारु रुप से संचालन हेतु माननीय न्यायमूर्तिगण के सहायतार्थ सृजित 135 ला क्लर्क ( ट्रेनी) के पदों के सापेक्ष कार्यरत ला क्लर्क ( ट्रेनी) का कार्यकाल एक वर्ष के स्थान पर अधिकतम दो वर्ष किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • जनपद सहारनपुर में आतंकवाद निरोधक दस्ता ( एटीएस) के स्पॉट कमांडो ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने हेतु निशुल्क भूमि सिंचाई विभाग से आवंटित किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • जनपद रामपुर में आतंकवाद निरोधक दस्ता ( एटीएस) के अंतर्गत स्पाट पुलिस कमांडो हब स्थापित करने हेतु निशुल्क भूमि आवंटित किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास क‍िया गया है।
  • भारत सरकार द्वारा प्रसारित मॉडल फायर एंड इमरजेंसी सर्विस बिल, 2019 को अंगीकृत किए जाने हेतु ( उत्तर प्रदेश फायर एंड इमरजेंसी सर्विस अध्यादेश-2022 को प्रख्यापित कराए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास किया गया है।
  • जनपद रामपुर में आतंकवाद निरोधक दस्ता ( एटीएस) के अंतर्गत स्पाट पुलिस कमांडो हब स्थापित करने हेतु निशुल्क भूमि आवंटित किए जाने के संबंध में प्रस्‍ताव पास हुआ।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft