Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियाUP विधानसभा का बजट सत्र आज से, सत्तापक्ष और विपक्ष ने की पूरी तैयारी, सदन की कार्रवाई हंगामेदार होने की संभावना...

UP विधानसभा का बजट सत्र आज से, सत्तापक्ष और विपक्ष ने की पूरी तैयारी, सदन की कार्रवाई हंगामेदार होने की संभावना

 Newsbaji  |  May 23, 2022 09:53 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की विधानसभा में पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण सुबह 11 बजे से शुरू होगा। इस सत्र के हंगामेदार होने की पूरी संभावना है। दरअसल, इस बार विपक्षी दल समाजवादी पार्टी की अगुवाई में पहले से अधिक मजबूत हुआ है। यहां कानून-व्यवस्था और बढ़ती महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। बजट सत्र इस मायने में खास होगा कि इसमें पहली बार विधान सभा की कार्यवाही नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन के तहत संचालित होगी। विपक्ष भी सदन में सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। इस लिहाज से सत्र के दौरान हंगामा होने के आसार हैं।

इस सत्र में कुछ इस तरह का नजारा रहेगा।

26 मई को सदन के पटल पर रखा जा सकता है बजट
उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सचिव ब्रज भूषण दुबे ने जानकारी दी है कि विधानसभा और विधान परिषद के समवेत सदन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ राज्य विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि यह राज्य की 18वीं वधानसभा का पहला सत्र होगा। इस सत्र में वार्षिक बजट 2022-2023 आगामी 26 मई को सदन के पटल पर रखे जाने की संभावना है।

सत्र हंगामेदार होने की संभावना
विधानसभा का यह पहला सत्र हंगामेदार होने की संभावना है, क्योंकि महंगाई और कानून व्यवस्था समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर पहले से ही सरकार पर हमलावर सपा और अन्य विपक्षी दल इन्हीं मुद्दों को लेकर सरकार को अब सदन में भी घेरने की पूरी कोशिश करने वाले है। प्रमुख विपक्षी दल सपा सपा विधायकों ने अपनी पूरी तैयारी की है। विपक्ष का कहना है कि मौजूदा भाजपा सरकार पेट्रोल-डीजल से लेकर खाने-पीने की चीजों तक की महंगाई के लिए जिम्मेदार है। प्रदेश की कानून-व्यवस्था बदतर हो चुकी है, तो राज्य का स्वास्थ्य क्षेत्र बुरे दौर से गुजर रहा है और अस्पतालों में मरीजों के परिजनों से मारपीट की जा रही है। स्थिति बहुत गंभीर है। इन्ही सब मुद्दों को लेकर सदन में सत्ताधारी दल भाजपा को घेरेंगे।
विपक्ष इस बार ज्यादा मजबूत
उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 255 विधायक हैं। इसके अलावा उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 12 और निषाद पार्टी के छह सदस्य हैं। दूसरी ओर विपक्ष इस बार ज्यादा मजबूत हुआ है। मुख्य विपक्षी दल सपा के 111 विधायक हैं। जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो-दो, तो बहुजन समाज पार्टी का एक सदस्य है।

सत्तापक्ष की पूरी तैयारी
वहीं, विधानसभा के बजट सत्र को लेकर भाजपा ने विधायक दल की बैठक करने सारी रणनीति बना ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के सभी विधायक और एमएलसी बैटक में पहुंचे थे। जबकि यूपी सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि बहुत शालीनता के साथ शांतिपूर्ण माहौल में सदन चलेगा और सभी विपक्षी दल अपने क्षेत्र की समस्या को सदन में उठाएंगे।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft