Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाउत्तर प्रदेश में MLC चुनाव, भाजपा और सपा में कांटे की टक्कर, दोनों दलों के बीच 36 का आंकड़ा...

उत्तर प्रदेश में MLC चुनाव, भाजपा और सपा में कांटे की टक्कर, दोनों दलों के बीच 36 का आंकड़ा

 Newsbaji  |  Apr 08, 2022 07:06 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 27 विधान परिषद सीटों पर शनिवार (9 अप्रैल) को मतदान होना है। जहां भाजपा और सपा आमने-सामने है। प्रदेश की 37 MLC सीटों में से भाजपा 9 सीटें निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है। जिसके चलते 27 सीटों पर मतदान होना है। भाजपा विधानसभा की तरह ही विधान परिषद में बहुमत हासिल करने की कवायद में तो अखिलेश यादव के सामने अपनी सीटों को बचाने की सबसे बड़ी चुनौती होगी।

58 जिलों के 739 बूथों पर मतदान
यूपी के स्थानीय निकाय की 36 विधान परिषद सीटों पर चुनाव है। जिनमें से 9 सीटें बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है। ऐसे में अब बारी 27 MLC सीटों पर चुनाव है। जिन पर 9 अप्रैल को मतदान है। इन 27 MLC सीटों पर 95 उम्मीदवार मैदान में है। जिनकी किस्मत का फैसला 58 जिलों की 739 बूथों केंद्रों पर 120657 मतदाता करेंगे। बसपा और कांग्रेस के मैदान में न होने से सपा और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है, जबकि कुछ सीटों पर निर्दलीय के उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय होता दिख रहा है।

बाहुबलियों की साख दाव पर
विधान परिषद के चुनाव में कई बाहुबली नेताओं की साख दांव पर लग गई है। जिसमें रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की पार्टी से उनके रिश्तेदार अक्षय प्रताप सिंह प्रतापगढ़ सीट से MLC प्रत्याशी है। जिनके सामने भाजपा के हरिप्रताप सिंह और सपा से विजय बहादुर यादव उम्मीदवार है। ऐसे ही वाराणसी MLC सीट पर दो दशक से माफिया बृजेश सिंह के परिवार का कब्जा हैं और इस बार खुद लड़ने के बजाय अपनी पत्नी अन्नपूर्णा सिंह मैदान में उतारा रखा है। जिनके सामने भाजपा और सपा ताल ठोंक रखी है। वहीं, जौनपुर MLC सीट पर बाहुबली धनंजय सिंह की साख दांव पर लगी है। धनंजय के करीबी बृजेश सिंह प्रिंस भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली बार बसपा के टिकट पर जीते थे। ऐसे में MLC चुनाव में तीनों ही ठाकुर और बाहुबली नेताओं की साख दाव पर लगी है।

9 MLC सीट भाजपा निर्विरोध जीती
उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय की 36 विधान परिषद सीटों में से 9 सीट पर बीजेपी मतदान से पहले ही जीत दर्ज कर चुकी है। बीजेपी ने बदायूं, हरदोई, खीरी, मीरजापुर-सोनभद्र, बुलंदशहर, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, व मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय की निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर निर्विरोध कब्जा कर लिया है. एमएलसी चुनाव में सपा के कैंडिडेट ने कुछ सीटों पर अपने नाम वापस ले लिए थे तो कुछ सीटों पर अपने नाम वापस ले लिए थे तो कुछ सीटों पर उनके पर्चे खारिज हो गए थे. इसी के चलते बीजेपी 9 सीटों पर वोटिंग से पहले जीत दर्ज करने में सफल रही।

36 सीटों पर प्रत्याशी हैं मैदान में
यूपी विधान परिषद के चुनाव में मुरादाबाद-बिजनौर में 2 प्रत्याशी मैदान में है। इसके अलावा रामपुर-बरेली में 3, बदायूं में 1, पीलीभीत-शाहजहांपुर में 4 , हरदोई और खीरी में एक-एक, सीतापुर में 3, लखनऊ-उन्नाव में 2, रायबरेली में 4, प्रतापगढ़ में 6, सुल्तानपुर में 4, बाराबंकी में 3, बहराइच में 2, आजमगढ़-मऊ में 5, गाजीपुर में 2, जौनपुर में 3, वाराणसी में 3, मिर्जापुर सोनभद्र, प्रयागराज में 5, बांदा-हमीरपुर में 1, झांसी-जालौन-ललितपुर में 4, कानपुर-फतेहपुर में 2, इटावा-फर्रुखाबाद में 3, आगरा फिरोजाबाद में 5, मथुरा-एटा-मैनपुरी में एक- एक, अलीगढ़ में एक, बुलंदशहर में एक, मेरठ-गाजियाबाद में 6, मुजफ्फरनगर सहारनपुर में 5, गोंडा में 3 , फैजाबाद में 3, बस्ती-सिद्धार्थनगर में 3, गोरखपुर-महाराजगंज में 2, देवरिया में 6 और बलिया में 2 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft