Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियागंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल, मुस्लिमों ने कांवड़ियों पर बरसाए फूल...

गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल, मुस्लिमों ने कांवड़ियों पर बरसाए फूल

 Newsbaji  |  Feb 15, 2023 04:16 PM  | 
Last Updated : Feb 15, 2023 04:29 PM
बुलडोजर से बरसाए फूल
बुलडोजर से बरसाए फूल

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश में आमतौर पर बाबा के बुलडोजर को आपने गुंडों और माफियाओं के खिलाफ दहाड़ते हुए देखा होगा। उनके अवैध कब्जों को बाबा के बुलडोजर ने कार्रवाई करते हुए तबाह कर दिया। लेकिन बुधवार को बाराबंकी जिले में बेहद अनोखा नजारा देखने को मिला। जहां बदमाशों के लिए खौफ बन चुके बाबा के बुलडोजर पर सवार होकर मुस्लिमों ने लोधेश्वर महादेवा जा रहे कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा की और बेहद अनोखा स्वागत किया। इस दौरान गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल देखने को मिली। 

गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल
यह नजारा बाराबंकी जिले में लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर स्थित डीएम आवास के पास दिखा। जहां शहर के मुस्लिमों ने गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल पेश की। दरअसल बाराबंकी जिले की तहसील रामनगर में स्थित लोधेश्वर महादेवा मंदिर में शिवरात्रि के मौके पर जलाभिषेक करने के लिए दूर-दूर के जिलों के साथ ही दूसरे राज्यों से भी कांवड़िए जा रहे हैं। इन्हीं कावड़ियों के स्वागत के लिए शहर के मुस्लिमों ने अनोखी मिसाल पेश की। यहां मुस्लिमों ने बुलडोजर पर सवार होकर कांवड़ियों और श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा की। इस दौरान मुस्लिमों ने कार्यक्रम आयोजित करके कांवड़ियों और श्रद्धालुओं को फलाहार और जलपान कराया। इस दौरान कार्यक्रम में राज्यमंत्री सतीश शर्मा, सांसद उपेंद्र सिंह रावत, पूर्व कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया, सपा विधायक धर्मराज यादव, जिलाधिकारी अविनाश कुमार और एसपी दिनेश कुमार सिंह समेत तमाम नेता और आलाधिकारी भी मौजूद रहे।

मुस्लिम हुए भाव विभोर
साझा संस्कृति वाले बाराबंकी में मुस्लिमों ने कांवड़ियों की सेवा के बाद उनके साथ अपने दोनों हाथ उठाकर बम-बम भोले और हर हर महादेव के जयकारे भी लगाए। मुस्लिमों को इस तरह से भाव विभोर होते हुए देख शिव भक्त कांवड़िए भी उत्साहित दिखे और उन्होंने सभी को आशीर्वाद भी दिया। कांवड़ियों ने बताया कि वह हर साल यहां जलाभिषेक के लिए आते हैं। यहां उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

इस मौके पर राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने कहा कि भारत की पहचान एकता है। यहां हर मजहब और जाति के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं। कोई भी धर्म किसी से बैर रखना नहीं सिखाता है। हम चाहे किसी भी धर्म से संबंध रखते हों लेकिन हर धर्म की इज्जत करनी चाहिए। वहीं बाराबंकी से सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने कहा कि शिव भक्त कांवड़िए बहुत पुण्य का काम करते हैं। वह दूर-दूर से आकर महादेवा में जलाभिषेक करते हैं। बुलडोजर से मुस्लिमों ने जो पुष्प वर्षा की है, उससे पूरे देश में अनोखी मिसाल देखने को मिली है।

(बाराबंकी से अनिरुद्ध शुक्ला का इनपुट)
 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft