Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाTunnel Rescue Live: अब तक 41 में से 15 मजदूर निकल आए बाहर, 26 कतार में, देशभर में खुशी का माहौल...

Tunnel Rescue Live: अब तक 41 में से 15 मजदूर निकल आए बाहर, 26 कतार में, देशभर में खुशी का माहौल

 Newsbaji  |  Nov 28, 2023 04:09 PM  | 
Last Updated : Nov 28, 2023 04:09 PM
उत्तरकाशी टनल में फंसे श्रमिकों को एक-एक कर बाहर निकाला जा रहा है.
उत्तरकाशी टनल में फंसे श्रमिकों को एक-एक कर बाहर निकाला जा रहा है.

नेशनल डेस्क. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चारधाम ऑलवेदर परियोजना की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के अभियान में 17वें दिन आखिरकार कामयाबी मिल गई है. वहीं अब तक 15 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. जबकि शेष 26 को भी बारी-बारी से बाहर निकाला जा रहा है. इसके साथ ही देशभर में खुशी की लहर है.

स्केप टनल में मिली सफलता
बता दें कि जबसे श्रमिक इस टनल में फंसे हुए थे, उन्हें बचाने के लिए कई अलग-अलग तरीके अपनाए गए. लेकिन, सभी में किसी न किसी तरह की बाधा थी. यही नहीं, कुछ में टनल के धसकने का खतरा भी बना हुआ था. बेहद सावधानी से इसे अंजाम देना था. आखिरकार स्केप टनल के जरिए उन्हें बाहर निकालने की कवायद शुरू की गई. अब सुरंग में ब्रेकथ्रू हो गया है और स्केप टनल के जरिए मजदूरों को बाहर निकाला जा रहा है.

स्वागत फूलों से, सीएम भी मौजूद
इस बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन में प्रदेश के साथ ही एनडीआरएफ और कई अन्य केंद्रीय एजेंसियों की टीमें जुटी हुई हैं. जबकि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी भी मौके पर मौजूद हैं. साथ ही फंसे हुए श्रमिकों के परिजनों को भी बुला लिया गया है. वे सभी बाहर आए मजदूरों का स्वागत फूलों से कर रहे हैं.

पहले खुद अंदर गए जवान
श्रमिकों को बाहर‍ निकालने से पहले ये पुष्टि करना भी जरूरी था कि स्केप टनल सुरक्षित है या नहीं. ऐसे में इसकी जांच के लिए खुद एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवान सुरंग के अंदर गए. सब कुछ सही पाए जाने के बाद सबसे पहले एक बुजुर्ग श्रमिक को बाहर निकाला गया. उसके बाद बारी-बारी से अब तक 15 श्रमिकों को निकाल लिया गया है. बाक‍ियाें को भी निकालने की कवायद जारी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft