Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियाराधा वैंबु: देश की तीसरी सबसे अमीर महिला की कहानी, जिनके पिता थे स्टेनोग्राफर, ऐसे खड़ी की अकूत संपत्ति...

राधा वैंबु: देश की तीसरी सबसे अमीर महिला की कहानी, जिनके पिता थे स्टेनोग्राफर, ऐसे खड़ी की अकूत संपत्ति

 Newsbaji  |  Feb 12, 2023 05:57 PM  | 
Last Updated : Feb 12, 2023 05:58 PM
जोहो कंपनी की सहसंस्थापक राधा भारत की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं.
जोहो कंपनी की सहसंस्थापक राधा भारत की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं.

डेस्क. भारत की तीसरी सबसे अमीर महिला, अब वे किरण मजूमदार शॉ और फाल्गुनी नायर से भी आगे निकल चुकी हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं जोहो की सह-संस्थापक राधा वेंबु की. वे जिनके पिता मद्रास हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर की नौकरी करते थे. लेकिन, बेटे-बेटियों ने ऐसा बिजनेस एंपायर खड़े कर दिया कि उनका नेटवर्थ सुनेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे.

वैसे तो जोहो नाम की कंपनी के मालिक के रूप में श्रीधर वेंबु को जाना जाता है. लेकिन, वे अकेले न तो इसके मालिक हैं और न ही संस्थापक. बल्कि उन्होंने अपने भाई-बहनों की अलग-अलग जोड़ी गई संपत्ति से इसकी बुनियाद रखी थी. उनकी बहन राधा वेंबु का इसमें तगड़ा शेयर है. राधा का इसके अलावा भी बड़ा कारोबार है, जिसके दम पर वे देश की तीसरी सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं और ये सूची कोई और नहीं बल्कि फोर्ब्स ने जारी की है.

सूची में तीसरी सबसे अमीर महिला के रूप में राधा वेंबु के शामिल होने से ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि इस सूची में सिर्फ उन महिलाओं का नाम है, जिन्होंने अपने बूते ये संपत्ति जोड़ी है. इस तरह न तो उन्हें किसी ने दिया है और न उन्हें विरासत में ही ये मिली है. आपको बता दें कि जोहो कंपनपी की नींव साल 1996 में रखी गई थी.

राधा के पास इतनी है संपत्ति
वर्ष 1972 में पैदा हुई राधा वेंबु के पास वर्तमान में 2.6 अरब डॉलर यानी 21,451 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उन्होंने इसे अपने बूते बनाया है. उनकी इस संपत्ति का मुख्य स्रोत जोहो में उनकी हिस्सेदारी तो है ही. इसके अलावा वे जानकी हाई-टेक एग्रो प्राइवेट लिमिटेड नाम एक एनजीओ व हाईलैंड वैली कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड नाम की रीयल एस्टेट कंपनी की भी निदेशक हैं. जहां तक राधा के शिक्षा-दीक्षा की बात करें तो उन्होंने मद्रास आईआईटी से इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है. वे जोहो मेल की प्रोडक्ट मैनेजर का जिम्मा संभालती हैं. उनके अंडर में 250 लोगों का स्टाफ काम करता है. जोहो कंपनी के पास 6 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और उसका कारोबार नौ देशों में फैला हुआ है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft