Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियासामूहिक कन्या विवाह योजना के मेकअप बॉक्स में कंडोम व गर्भनिरोधक गोलियां, मचा बवाल...

सामूहिक कन्या विवाह योजना के मेकअप बॉक्स में कंडोम व गर्भनिरोधक गोलियां, मचा बवाल

 Newsbaji  |  May 30, 2023 03:58 PM  | 
Last Updated : May 30, 2023 03:58 PM
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मेकअप बॉक्स में दिया गया है कंडोम का पैकेट व पिल्स.
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मेकअप बॉक्स में दिया गया है कंडोम का पैकेट व पिल्स.

नेशनल डेस्क. पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश को लेकर कहा जाता है कि अपना एमपी गजब है. कुछ ऐसा कांड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुए सामूहिक विवाह समारोह में देखने को मिला. यहां कन्याओं को दिए गए मेकअप बॉक्स में श्रृंगार सामग्री के साथ कंडोम और गर्मनिरोधक टेबलेट भी दिया गया है. इसके बाद से बवाल मच गया है.

बता दें कि मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के थांदला में मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह का आयोजन किया गया. इसमें कुल 296 जोडे़ सामूहिक रूप से परिणय सूत्र में बंधे. लेकिन, मुख्यमंत्री शिवराज  सिंह चौहान की इस योजना पर अफसरों ने पलीता लगा दिया है. दरअसल, विवाह समारोह में नवव‍िवाहिताओं को अन्य सामान के साथ ही मेकअप बॉक्स भी प्रदान किया गया है. खास ये कि उसमें श्रृंगार सामग्र‍ियों के साथ ही कंडोम और गर्भनिरोधक टेबलेट भी डाला गया था.

पहली बार हुआ ऐसा, मचा बवाल
कन्यादान योजना की तरह प्रदेश में ही पूर्व में भी कई आयोजन हुए हैं और अलग-अलग राज्यों में भी महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गरीब व जरूरतमंद परिवार की बेटियों के विवाह के लिए इस तरह की योजनाएं चलाई जाती रही हैं. लेकिन, न यहां और न कहीं भी कभी भी गिफ्ट में कंडोम व गर्भनिरोधक जैसी सामग्री नहीं बांटी गई है. इसी के चलते इसे लेकर बवाल मच गया है. सोशल मीडिया पर भी विपक्ष के नेता व अन्य लोग सवाल उठा रहे हैं.

एक-दूसरे पर थोप रहे जिम्मेदारी
बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसरों के अलावा प्रशासनिक अफसर, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत समेत अन्य विभागों के अफसर इसमें अपनी जिम्मेदारी संभालते हैं. जब गिफ्ट में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां बांटने का मामला आया तो अफसर भी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी थोप रहे हैं. इस बारे में जब जनपद सीईओ भूरसिंह रावत से पूछा गया तो उन्होंने कह दिया कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने ऐसा किया है. जबकि ऐसा कोई आदेश भी नहीं आया था.

प्रेग्नेंसी टेस्ट पर भी हुआ था विवाद
एमपी के सामूहिक विवाह समारोह में बखेड़ा खड़ा होने का ये पहला मामला भी नहीं है. इससे पहले अनूपपुर जिले में हुए विवाह समारोह से पहले सामूहिक विवाह समारोह की हितग्राही युवतियों का प्रेग्नेंसी टेस्ट आयोजन स्थल पर ही किया गया था. वहीं दो युवतियों की रिपोर्ट पाजिटिव आने पर उन्हें योजना व सामूहिक विवाह योजना से बाहर कर दिया गया था. तब भी जमकर बवाल हुआ था.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft