Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियासैफ अल अदल अलकायदा का नया चीफ, अल जवाहिरी की मौत के बाद मिली जिम्मेदारी, 9-11 में हाईजैकर्स को दी थी ट्रेनिंग...

सैफ अल अदल अलकायदा का नया चीफ, अल जवाहिरी की मौत के बाद मिली जिम्मेदारी, 9-11 में हाईजैकर्स को दी थी ट्रेनिंग

 Newsbaji  |  Feb 16, 2023 05:44 PM  | 
Last Updated : Feb 16, 2023 05:44 PM
सैफ अल अदल नया अलकायदा प्रमुख बना है.
सैफ अल अदल नया अलकायदा प्रमुख बना है.

डेस्क. दुनिया के खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक अलकायदा ने अपना नया चीफ घोषित कर दिया है. यह जिम्मेदारी 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के पेंटागन में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले में बड़ी भूमिका निभाने वाले आतंकी सैफ अल अदल को दी गई है. अलकायदा चीफ अल जवाहिरी के बाद उसे इस पद पर नियुक्त किया गया है.

आपको बता दें कि ये आतंकवादी संगठन इसके पूर्व चीफ रहे ओसामा बिन लादेन के दौर में उभरा था. उसी के नेतृत्व में अमेरिका जैसी वैश्विक शक्ति को घुटने पर लाने के लिए मजबूर करने के लिए 9-11 की साजिश रची गई थी. तब हाईजैकर्स को इस मिशन में लगाने के लिए कड़ा प्रशिक्षण दिया गया था. उन्हें पूरी तरह ट्रेंड सैफ अल अदल ने ही अपने प्रशिक्षण के माध्यम से किया था. विदेशी मीडिया चैनलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि अलकायदा चीफ सैफ अल अदल को बनाया गया है. वह मिस्र का रहने वाला है. वह इस समय ईरान में रह रहा है.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से भी पुष्टि की गई है कि सैफ अल अदल अलकायदा का नया प्रमुख बना है. वह साल 2003 से ईरान में रहता है और कई बार वह पाकिस्तान भी जा चुका है. दूसरी ओर, अलकायदा ने खुद आधिकारिक रूप से कोई बयान जारी नहीं किया है, जिससे वह स्वीकार करे कि उसने अपना नया चीफ घोषित कर दिया है.

अमेरिका ने ही मारे दोनों पूर्व चीफ को
आपको बता दें कि अमेरिकी सेना ने ही अलग-अलग मिशन चलाकर अलकायदा के दोनों प्रमुखों को मारा है. साल 2011 में जहां ऑपरेशन नाइट ईगल चलाकर पाकिस्तान के एबटाबाद में अटैक कर ओसामा बिन लादेन को मारा गया था तो अभी अल जवाहिरी को एयर स्ट्राइक के जरिए मारा गया है. जवाहिरी की मौत के बाद अलकायदा प्रमुख का पद खाली था.

 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft