Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाराजदंड 'सेंगोल' की जानें खास बातें जिसे लेकर नए संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी...

राजदंड 'सेंगोल' की जानें खास बातें जिसे लेकर नए संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

 Newsbaji  |  May 28, 2023 04:24 PM  | 
Last Updated : May 28, 2023 04:24 PM
सत्ता हस्तांतरण में राजदंड यानी सेंगोल की प्राचीन परंपरा रही है.
सत्ता हस्तांतरण में राजदंड यानी सेंगोल की प्राचीन परंपरा रही है.

डेस्क. Singol Top Facts: सेंगोल यानी राजदंड. तमिल की प्राचीन परंपरा में शामिल इस सेंगोल की चर्चा तब और ज्यादा शुरू हुई जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में इसे लेकर जाने की बात कही. हालांकि इसका इतिहास देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू को मिले सेंगोल और उससे भी पहले चोल राजाओं में सत्ता के हस्तांतरण से जुड़ा हुआ है. किसकी सलाह पर पं. नेहरू ने सेंगोल को संसद भवन में स्थापित किया, पहले सेंगोल का क्या हुआ, नए सेंगोल के निर्माण की क्या कहानी है हम सब बताने वाले हैं. कुछ विस्तार से तो कुछ बिंदुवार फैक्ट्स के साथ.

राजाजी के सुझाव पं. नेहरू को मिला सेंगोल
राजाजी के नाम से प्रसिद्ध और देश के पहले भारतीय गवर्नर जनरल सी. राजगोपालाचारी ने ये सुझाव पंडित नेहरू को दिया. बताया कि चोल राजा सत्ता के हस्तांतरण के मौके पर सेंगोल एक से दूसरे हाथ में देते थे. चूंकि देश आजाद हो रहा है और अंग्रेजों के हाथों से भारतीय हाथों में सत्ता आ रही है तो कुछ अनूठा किया जाए. नेहरूजी ने इसे सहर्ष स्वीकार किया. तब सेंगोल को प्रतीक के रूप में अंतिम ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन से नेहरू के हाथों में लेने की योजना को साकार किया गया.

धर्म, सच्चाई और निष्ठा यानी सेम्मई से बना शब्द
शब्द सेंगोल तमिल से आया है. इस शब्द की उत्पत्ति तमिल के ही शब्द सेम्मई से हुई है, जिसका अर्थ होता है धर्म, सच्चाई और निष्ठा. बता दें कि तब सेंगोल राजदंड भारतीय सम्राट की शक्ति और अधिकार का प्रतीक हुआ करता था.

ऐसी होती है बनावट
सेंगोल का निर्माण सोने से किया जाता है. इसमें सबसे ऊपरी भाग यानी शीर्ष में नंदी विराजमान होते हैं. पहले सेंगोल को तमिल कारीगरों ने प्राचीन परंपरा के अनुरूप ही डिजाइन किया था. वर्तमान सेंगोल को भी उन्हीं कारीगरों के वंशज ज्वेलर्स ने पुन: तैयार किया है. लेकिन, इस बार इसे चांदी से बनाकर उस पर सोने की परत चढ़ाई गई है.

पहले सेंगोल को कैसे किया स्थापित
जब इस परंपरा को स्वतंत्र भारत में अपनाया गया तो सबसे पहले सेंगोल को माउंटबेटन को दिया गया. फिर इसे पुजारी को दिया गया. पुजारी ने सेंगोल को गंगाजल से पवित्र किया. इसके बाद इसे पं. नेहरू को सौंपा गया था. पं. नेहरू इसे लेकर संसद भवन पहुंचे थे.

यहां है पहला सेंगोल
पं. नेहरू को मिले सेंगोल को बाद में संग्रहालय में रखने का फैसला किया गया. तब इसे इलाहाबाद संग्रहालय में रखवाया गया. हालांकि लंबे समय बाद ऐसा किया गया था तो औपचारिकता पूरी करने वालों को भी इसके बारे में अच्छे से ज्ञान नहीं था. उन्होंने संग्रहालय में ये कहकर सेंगोल को दिया कि यह एक गोल्डन वॉकिंग स्टिक है, जो पंडित नेहरू को प्रदान की गई थी. इसके बाद लोग इसे भूल चुके थे.

ये भी हैं खास

  • पहले सेंगोल को तमिलनाडु के वुम्मिदी परिवार के कारीगर ने तैयार किया था.
  • वुम्मिदी परिवार के सदस्य और वुमुदी बंगारू ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक अमरेंद्रन वुम्म‍िदी ने ही सामने लाई जानकारी.
  • अमरेंद्रन ने 2018 में एक पत्रिका में लेख पढ़ा तो उन्हीं के परिवार से जुड़ी इस खास उपलब्धि का पता चला.
  • वर्ष 2019 में उन्हें इलाहाबाद संग्रहालय में सेंगोल के होने का पता चला.
  • सेंगोल की पूरी जानकारी देशवासियों तक लाने के उनके आग्रह व सुझाव पर संग्रहालय के अधिकारी उनके साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की तैयारी कर रहे थे.

 

  • कोरोनाकाल में हुए लॉकडाउन में योजना साकार नहीं हो सकी.
  • सेंगोल की जानकारी सार्वजनिक करने की दूसरी योजना पर काम करते हुए वीडियो स्टोरी तैयार की गई और फिर सेंगोल चर्चा में आ गया.
  • नए संसद भवन के निर्माण के समय पीएम मोदी भी सेंगोल की कहानी से प्रभावित हुए.
  • पीएमओ की टीम ने सेंगोल को लेकर वुम्म‍िदी परिवार से संपर्क किया.
  • बाद में दो और प्रतिकृतियां तैयार की गईं, जिनमें से एक को परिवार ने अपने यहां सुरक्षित रखा.
  • वहीं एक और सेंगोल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन में परंपराओं का निर्वहन करते हुए पहुंचे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft