Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाबैकफुट पर रेलवे, 5 महीने में एसी 3 इकोनॉमी क्लास को बंद करने का सर्कुलर लिया वापस, जानें पूरा मामला...

बैकफुट पर रेलवे, 5 महीने में एसी 3 इकोनॉमी क्लास को बंद करने का सर्कुलर लिया वापस, जानें पूरा मामला

 Newsbaji  |  Mar 26, 2023 06:38 PM  | 
Last Updated : Mar 26, 2023 06:38 PM
रेलवे ने ट्रेनों में एसी 3 इकोनॉमी क्लास फिर से शुरू कर दिया है.
रेलवे ने ट्रेनों में एसी 3 इकोनॉमी क्लास फिर से शुरू कर दिया है.

डेस्क. यात्रियों पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा रेलवे किराए से लेकर स्पेशल ट्रेन के नाम पर ज्यादा वसूली कर ही रहा है. वह एसी 3 इकोनॉमी को बंद कर उसके एवज में एसी 3 के बराबर ही किराया वसूलने का आदेश जारी किया गया था. लेकिन, पांच महीने बाद ही रेलवे बैकफुट पर आ गया है और अब उस आदेश को वापस ले लिया गया है. यानी यात्रियों को एसी- 3 इकोनॉमी की सुविधा मिलेगी, जिसमें उन्हें किराया भी कम देना पड़ेगा.

बता दें कि एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों के एसी-3 कोच में 72 बर्थ होते हैं. जबकि इकोनाॅमी कोच में 83 बर्थ लगाए गए हैं. इसके चलते बर्थों की चौड़ाई कम की गई है. लेग स्पेस को भी घटाया गया है. लिनेन स्टोर और हाट केस जैसी सुविधाएं भी इस कोच से हटाए गए हैं. इसकी शुरुआत रेलवे बोर्ड ने सितंबर 2021 में की थी. इसका उद्देश्य यह था कि कुछ कम सुविधा के एवज में कम पैसे में भी लोग एसी कोच का लाभ उठा लें. लेकिन, नवंबर 2022 में रेलवे ने एक सर्कुलर जारी करते हुए बताया कि वह इकोनॉमी एसी 3 की सुविधा बंद कर रहा है. वहीं एसी 3 का ही किराया उस पर भी देना होगा.

नए आदेश में ये लिखा
अब रेलवे ने एक नया सर्कुलर जारी करते हुए पांच माह पहले के आदेश को निरस्त करते हुए पुरानी व्यवस्था को लागू करने की जानकारी दी है. इसके तहत एक बार फिर यात्रियों को इस श्रेणी में इकोनॉमी क्लास की सुविधा मिलेगी, जिससे कम पैसे खर्च कर एसी कोच में सफर का आनंद उठाया जा सकेगा.

इतने की होती है बचत
बता दें कि एसी 3, 2 या ए 1 जैसे कोच का रिजर्वेशन अफोर्ड नहीं करा पाने वाले यात्रियों के बीच एसी 3 का रिजर्वेशन बेहतर विकल्प साबित हो रहा था. स्लीपर कोच बुक कराने वालों का रुझान इस ओर बढ़ रहा था. दरअसल, इसमें एसी 3 के किराए से आठ प्रतिशत कम किराया लगता है. इसीलिए लोग स्लीपर की जगह इस पर रिजर्वेशन कराने लगे थे. लेकिन, रेलवे ने उन्हें झटका दे दिया था.

अब क्या होगा
अब दो चीजें होंगी. एक तो यह कि यात्री एसी 3 के मुकाबले आठ प्रतिशत कम किराया देकर एसी 3 इकोनॉमी कोच में अपना रिजर्वेशन करा सकेंगे. दूसरी ओर, जिन्होंने एसी 3 का किराया देकर एसी 3 इकोनॉमी में रिजर्वेशन कराया है उन्हें रेलवे रिफंड देगा. जो यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करा चुके हैं उन्हें उनके खाते में बचत की राशि प्रदान की जाएगी. वहीं जिन्होंने टिकट काउंटर से रिजर्वेशन कराया है उन्हें रिफंड के लिए फिर काउंटर पर जाना पड़ेगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft