Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियामिड-डे-मील में नमक रोटी बांटने का खुलासा करने वाले पत्रकार पवन जायसवाल का निधन, इस बीमारी ने ली जान...

मिड-डे-मील में नमक रोटी बांटने का खुलासा करने वाले पत्रकार पवन जायसवाल का निधन, इस बीमारी ने ली जान

 Newsbaji  |  May 05, 2022 10:57 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

लखनऊ। यूपी के बहुचर्चित मिड डे मील में नमक रोटी खिलाए जाने की तस्वीरों को सामने लाने वाले फ्रीलांसर पत्रकार पवन जायसवाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझते हुए उनका निधन हो गया। आर्थिक रूप से कमजोर पवन के इलाज के लिए मां और पत्नी ने अपने जेवर तक बेच दिए, उसके बावजूद पवन का इलाज पैसों के अभाव में सही से नहीं हो पाया। आज सुबह उन्होंने वाराणसी के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली।

देश-विदेश में चर्चित हुए थे पवन जायसवाल
जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर अहरौरा कस्बे के निवासी करीब 38 वर्षीय पवन जायसवाल फ्रीलांसर के तौर पर अपनी सेवा देते रहे । उनकी गिनती तेज तर्रार पत्रकार के रूप में होती थी। पवन के मां, भाई, के साथ पत्नी और 2 छोटे छोटे बच्चे भी है।

सुर्खियों में आए थे पवन
पवन अगस्त 2019 में उस समय देश-विदेश की मीडिया में चर्चा में आए थे, जब उन्होंने प्राथमिक स्कूलों में दिए जाने वाले मिड डे मील में नमक रोटी खिलाने की तस्वीरों को सामने लेकर आए थे। तस्वीरों के सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने पवन के ऊपर मुकदमा भी दर्ज कराया था। जिसको लेकर देश-विदेश की मीडिया में प्रदेश सरकार की आलोचना भी हुई थी। बड़े पत्रकारों के साथ पत्रकार संगठन तक पवन की मदद को लेकर आगे आए थे और मामले की जांच भी हुई थी। लेकिन आखिरकार पवन ने वह लड़ाई जीत ली थी।

2012 में मुंह के कैंसर की हुई थी पुष्टि
पवन जायसवाल को पिछले वर्ष मुंह मे कुछ दिक्कत हुई तो उन्होंने वाराणसी के डॉक्टर की सलाह पर बायोप्सी (Biopsy) करवाई। रिपोर्ट आई तो कैंसर की पुष्टि हुई। कैंसर की पुष्टि होने पर भी पवन ने हिम्मत नहीं हारी और सितंबर 2021 के महीने में उनके मुंह का ऑपरेशन किया गया। महीनों अस्पताल में भर्ती रहे।

(लखनऊ से घनश्याम मिश्रा का इनपुट)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft