Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाट्रेन की स्पीड कम कर देता था पेंट्रीकार का मैनेजर, पकड़ा गया तो ये बताई वजह, आरपीएफ भी रह गई हैरान...

ट्रेन की स्पीड कम कर देता था पेंट्रीकार का मैनेजर, पकड़ा गया तो ये बताई वजह, आरपीएफ भी रह गई हैरान

 Newsbaji  |  Apr 18, 2023 12:05 PM  | 
Last Updated : Apr 18, 2023 12:05 PM
ट्रेन में चेन पुलिंग कर स्पीड कम करता था पेंट्रीकार मैनेजर ताकि ट्रेन तय समय से पहले न पहुंचे.
ट्रेन में चेन पुलिंग कर स्पीड कम करता था पेंट्रीकार मैनेजर ताकि ट्रेन तय समय से पहले न पहुंचे.

डेस्क. आपात स्थिति में ट्रेन रोकने के लिए चेन पुलिंग की जाती है. कई बार अपराधी भी भागने के लिए ऐसी हरकत करते हैं. लेकिन, एक ट्रेन आए दिन आउटर एरिया में रुकती थी. जीआरपी को शक हुआ और फिर जांच में पता चला कि उस ट्रेन की पेंट्रीकार का मैनेजर ही ये हरकत करता है. फिर उसे रंगे हाथ पकड़ भी लिया. पूछताछ में उसने जो वजह बताई उससे जीआरपी के अफसर भी हैरान रह गए. बहरहाल, उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है.

बता दें कि मामला लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाने वाली काशी एक्सप्रेस का है. बता दें कि यह ट्रेन खंडवा-इटारसी रेलखंड से होकर गुजरती है. आरपीएफ पोस्ट के इंचार्ज देवेन्द्र कुमार का कहना है कि इस रेलखंड में काशी एक्सप्रेस में चेन पुलिंग और प्रेशर ड्राॅप होने की लगातार शिकायतें आ रही थीं. जांच में कोई आपात स्थिति में चेन पुलिंग कर रहा हो ऐसा भी नहीं होता था. ऐसा होता तो किसी यात्री के उतरने, कोई हादसा होने या दूसरे कारण रिकार्ड में आ ही जाते. तब भी शंका के आधार पर जांच कराई गई.

तब रंगे हाथ पकड़ाया मैनेजर
बार-बार चेन पुलिंग व प्रेशर ड्राप की घटना को ध्यान में रखते हुए बीते 15 अप्रैल को ट्रेन में महिला स्टाफ समेत तीन लोगों की टीम को गुप्त रूप से निगरानी के लिए तैनात किया गया. तभी खंडवा और बानापुरा स्टेशनों के बीच चार बार प्रेशर ड्राप और चेन पुलिंग की घटना सामने आई. लेकिन गाड़ी खड़ी होने से पहले प्रेशर आ जाने के कारण ट्रेन चल देती थी. एक बार फिर प्रेशर ड्राप हुआ. तब एक उपनिरीक्षक ने पेंट्रीकार में जांच की. पता चला कि महोबा उत्तर प्रदेश निवाासी पेंट्रीकार का मैनेजर सूरज सिंह ही पेंट्रीकार में लगे एसीपी हैंडिल को खींच रहा था.

ये बताया अनावश्यक चेन पुलिंग का कारण
पेंट्रीकार मैनेजर से पूछताछ की गई तब उसने बताया कि चेन पुलिंग होते ही ट्रेन ड्राइवर और गार्ड दोबारा प्रेशर बनाने के लिए ट्रेन से उतरते हैं. ऐसा कर वह गाड़ी को लेट करने का प्रयास करता था, ताकि गाड़ी निर्धारित समय से पहले इटारसी स्टेशन पर ना पहुंच सके. यदि गाड़ी अपने निर्धारित समय से पहले इटारसी स्टेशन पहुंच जाती थी तो ट्रेन ज्यादा समय तक प्लेटफार्म में खड़ी रहती. इससे उसके खाने के कारोबार पर असर पड़ता था. दरअसल ट्रेन इटारसी आने पर अधिकांश यात्री पेंट्रीकार की जगह प्लेटफार्मों में संचालित खानपान स्टालों से सामान खरीद लेते थे, इससे मैनेजर को नुकसान हो रहा था. लिहाजा आरपीएफ ने पेंट्रीकार मैनेजर के खिलाफ आउट पोस्ट बानापुरा में धारा 141, 145 रेल अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft