Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाओडिशा ट्रेन हादसे में 238 मौत, बोगियों में अब भी फंसी जिंदगी, कोरोमंंडल के अधिकांश यात्री इलाज कराने वाले...

ओडिशा ट्रेन हादसे में 238 मौत, बोगियों में अब भी फंसी जिंदगी, कोरोमंंडल के अधिकांश यात्री इलाज कराने वाले

 Newsbaji  |  Jun 03, 2023 12:12 PM  | 
Last Updated : Jun 03, 2023 12:12 PM
ओडिशा के बालासोर के पास बहनागा बाजार स्टेशन के समीप घटना हुई है.
ओडिशा के बालासोर के पास बहनागा बाजार स्टेशन के समीप घटना हुई है.

नेशनल डेस्क. ओडिशा के बालासोर के पास बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की देर शाम हुए भीषण रेल हादसे में अब तक 238 मौत की पुष्टि हो चुकी है. अब भी बोगियों में कई जिंदगी और लाशों के होने की बात कही जा रही है. रातभर चले रेस्क्यू के बाद बचाव कार्य अब भी जारी है. बता दें कि हादसे में शामिल शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल ट्रेन है उसके अधिकांश यात्री वे होते हैं जो कामकाज के सिलसिले में या फिर बेहतर इलाज के लिए इस ट्रेन से चेन्नई जाते हैं. लेकिन, हादसे ने उनमें से कई की जिंदगी छीन ली.

इस घटना में शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतरे हैं तो वहीं ये डिब्बे साथ के ट्रैक से गुजर रही हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन से टकरा गए. इसके चलते हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के भी 3 डिब्बे पटरी से उतर गए. शुक्रवार की शाम 7 बजे के करीब ये भीषण ट्रेन हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि घायलों की संख्या भी एक हजार के करीब पहुंच गई है.

ओडिशा में राजकीय शोक
इस घटना के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम व कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्र‍ियों ने इस भीषण हादसे पर दुख जताया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से लेकर रेलवे के कई आला अफसर मौके पर पहुंच चुके हैं और बचाव व राहत कार्य के बीच जरूरी निर्देश दे रहे हैं.

ये कोच हुए क्षतिग्रस्त
दक्षिण पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता की ओर से बताया गया है कि कोरोमंडल ट्रेन के कोच नंबर बी 2 से बी 9, ए 1 से ए 2, बी 1 और इंजन हादसे का शिकार हुए हैं. जबकि ट्रेन नंबर 12864 यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस के एक जनरल को नुकसान हुआ है. जबकि जनरल कोच और कोच नंबर 2 पीछे की ओर से पटरी से उतरे हैं.

लूप ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से भी टक्कर
बता दें कि बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास चार ट्रैक हैं. उसके एक लूप ट्रैक पर मालगाड़ी खड़ी हुई थी. जबकि दो मुख्य लाइनों पर आमने-सामने से दो ट्रेनों को पास करना था. हादसे में कुछ कोच मालगाड़ी पर भी चढ़ गए. इसके चलते भी बड़ी संख्या में यात्री हताहत हुए हैं. दरअसल, कोरोमंडल ट्रेन के डिब्बे जब पटरी से उतरे तो उनकी टक्कर मालगाड़ी से भी हुई थी.

 

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft