Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियानिर्मला सीतारमण का बजट में महिलाओं के लिए नई बचत योजना का एलान, किसानों और PAN को लेकर बड़ी घोषणा...

निर्मला सीतारमण का बजट में महिलाओं के लिए नई बचत योजना का एलान, किसानों और PAN को लेकर बड़ी घोषणा

 Newsbaji  |  Feb 01, 2023 11:34 AM  | 
Last Updated : Feb 01, 2023 01:58 PM
लोकसभा का बजट सत्र
लोकसभा का बजट सत्र

नेशनल डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और देश का 75वां बजट पेश कर रही हैं। सीतारमण ने सदन में कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है, जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर पड़ा है। हम ऐसा भारत चाहते हैं, जहां महिलाओं, किसानों, अनुसूचित जाति समेत सभी को जगह मिले।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के आम बजट को पेश कर रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता सितारा है। उन्होंने बताया कि गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि पैन अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा।

यह बजट रहेगा खास..
1. अगले साल लोकसभा चुनाव है, तो उससे पहले ये आखिरी फुल बजट है। 
2. सरकार के पास देश को बताने और जताने का बड़ा इंस्ट्रूमेंट होता है बजट।
3. इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं।

नया टैक्स स्लैब जारी

बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने नया टैक्स स्लैब की घोषणा की है।
0- 3 लाख - कोई टैक्स नहीं
3-6 लाख - 5 फीसद टैक्स
6-9 लाख - 10 फीसद टैक्स
9-12 लाख - 15 फीसद टैक्स
12-15 लाख - 20 फीसद टैक्स

15 लाख से ज्यादा की इनकम पर 30 फीसद टैक्स
आयकर छूट का दायरा बढ़ा, 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं
बजट में नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत दी गई है। 7 लाख की आय तक कोई टैक्स नहीं। आयकर छूट का दायरा बढ़ाया गया।

बजट में जानें क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ
सीतारमण ने बजट में घोषणा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन, खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे। इसी के साथ देसी मोबाइल सस्ते होंगे। वहीं, चिमनी , कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लैंस, सिगरेट सोना, चांदी, प्लेटिनम महंगा होगा।

वित्त मंत्री ने 57 नए नर्सिंग कॉलेजों की घोषणा 
वित्त मंत्री ने 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेजों को स्थापित करने की घोषणा की।

जनजातीय समूहों के लिए बड़ी घोषणा
निर्मला सीतारमण ने कहा कि विशेष रूप से जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि पीबीटीजी बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके। अगले 3 वर्षों में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ रुपए।

PM आवास योजना का आवंटन 66 फीसद बढ़ेगा
बजट में सरकार ने PM आवास योजना का आवंटन 66 फीसद बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया। सीतारमण ने कहा कि हम लोगों को रहने के तेजी से घर आवंटित करेंगे।

गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई
भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और दुनिया में एक चमकता सितारा है।

PAN होगा पहचान पत्र
PAN को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पैन कार्ड अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा। इससे पहले पैन टैक्स फाइलिंग के लिए था।

रेलवे का कायापलट होगा
वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे का कायापलट करने के लिए 2.4 लाख करोड़ का निवेश किया जाएगा। कई नई ट्रेनें चलाई जाएंगी।

राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज
वित्त मंत्री ने राज्य सरकारों के लिए भी बड़ी घोषणा की। केंद्र सरकार ने राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज एक और साल के लिए बढ़ाया।

50 अतिरिक्त हवाई अड्डे होगे नवीनीकृत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार के लिए 50 अतिरिक्त हवाई अड्डे, हेलीपॉड, वाटर एयरो ड्रोन, उन्नत लैंडिंग ग्राउंड को नवीनीकृत किया जाएगा।

नगरपालिका बांडों को लेकर घोषणा
नगरपालिका बांडों के लिए साख बढ़ाने के लिए शहरों को प्रोत्साहित किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि अमृत काल के लिए उपयुक्त बुनियादी ढांचे के वर्गीकरण और वित्तपोषण ढांचे को बनाने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की जाएगी।

01 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती में सहायता दी जाएगी- सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले 3 वर्षों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए सहायता मिलेगी। सीतारमण ने कहा कि 10,000 जैव इनपुट संसाधन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

पहचान पत्र को अपडेट करने में अब नहीं आएगी मुश्किलें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विभिन्न सरकारी एजेंसियों, नियामकों और विनियमित संस्थाओं द्वारा बनाए गए व्यक्तियों की पहचान पत्र के समाधान और अद्यतन के लिए एक-स्टॉप समाधान डिजीलॉकर सेवा की स्थापना की जाएगी।

किसको क्या मिला, जानिए

- वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी खुला पिटारा- सीतारमण ने घोषणा की कि वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा अब 4.5 लाख से बढ़कर 9 लाख की जाएगी।

- आवासी बच्चों के लिए अगले तीन सालों में 740 एकलव्य स्कूल में 38,800 शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

- मेडिकल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलजों के साथ कोलोकेशन नें 157 नए नर्सिंग स्थापित किए जाएंगे।

- बजट में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

- केंद्र सरकार पीएम कौशल विकास योजना के चौथे चरण को लॉन्च करेगी। इसके तहत सरकार देश के सभी 30 स्किल इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

- महिला सेविंग सम्मान पत्र को लॉन्च किया जाएगा। इसमें दो लाख तक निवेश किए जा सकेंगे।

-सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की सीमा को बढ़ाकर 15 से 30 लाख रुपए किया।

फारूक अब्दुल्ला ने बजट की तारीफ 
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने बजट की तारीफ की। उन्होंने कहा कि बजट में मध्यम वर्ग को मदद दी गई है, सबको कुछ न कुछ दिया गया है। 

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम बोले-लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है। उन्होंने कहा कि टैक्स में किसी भी तरह की कटौती अच्छा कदम है। कार्ति ने कहा कि लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है।

डिफेंस बजट को 5.94 लाख करोड़ आवंटित
डिफेंस बजट को सरकार ने बढ़ाया है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए रक्षा मंत्रालय को 5.94 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

बजट से समाज के हर वर्ग को राहत- मनोहर लाल खट्टर
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट को क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में समाज के हर वर्ग को राहत मिली है। खट्टर ने कहा कि इनकम टैक्स की नई दरें आम लोगों को बड़ी राहत देने का काम करेगा।

बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा- स्मृति ईरानी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बजट को लेकर पीएम मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि आज की घोषणाओं के अनुसार बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। मंत्री ने बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा को भी बढ़िया कदम बताया।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि सरकार का यह बजट अमृतकाल का रोडमैप है। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में भारत और तेजी से विकास करेगा।

मनरेगा, महंगाई का कोई जिक्र नहीं- शशि थरूर
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि बजट में कुछ अच्छी चीजें हैं लेकिन मनरेगा, गरीब ग्रामीण श्रम, रोजगार और महंगाई का कोई जिक्र नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ बुनियादी सवालों के जवाब बजट में नहीं दिए गए।

बजट ने भारत के अगले 25 सालों की नींव रखी- वीके सिंह
केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि इस बजट में पिछले बजट को आधार बनाकर काम किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट ने देश के अगले 25 सालों की नींव रखने का काम किया है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft