Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियामहेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर बने झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर, जानें कितना दिया टैक्स?...

महेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर बने झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर, जानें कितना दिया टैक्स?

 Newsbaji  |  Apr 04, 2023 10:32 AM  | 
Last Updated : Apr 04, 2023 10:32 AM
महेन्द्र सिंह धोनी ने झारखंड में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा आयकर जमा किया.
महेन्द्र सिंह धोनी ने झारखंड में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा आयकर जमा किया.

डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम में कैप्टर कूल के नाम से मशहूर रहे महेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर चर्चा में हैं. क्रिकेट से इतर इस बार उनकी चर्चा टैक्स पेयर के रूप में हो रही है. माही (MS Dhoni) वित्तिय वर्ष 2022-23 में एक बार फिर झारखंड के सबसे बड़े आयकर दाता बन गए हैं. वित्तिय वर्ष 2021-22 में भी धोनी झारखंड के सबसे बड़े आयकर दाता थे. इंडियन क्रिकेट में आज भी स्टार माने जाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी की विज्ञापन एंजेंसियों के लिए ब्रांड वैल्यू अब भी बनी हुई है.

आयकर सूत्रों के मुताबिक आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के हीरो रहे महेन्द्र सिंह धोनी ने वित्तीय वर्ष 2022- 23 के लिए आयकर विभाग को एडवांस टैक्स जमा किया है. माही ने एडवांस टैक्स के तौर पर विभाग को करीब 38 करोड़ रुपयों का भुगतान किया है. बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष 2021-22 में भी धोनी ने आयकर विभाग को 38 करोड़ रुपए का ही भुगतान किया था. दोनों वर्षों में भुगतान की राशि एक ही होने की वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि भले ही धोनी की ब्रांड वैल्यू बाजार में आज भी बरकरार है, लेकिन उनकी आमदनी में बढ़ोतरी नहीं हुई है. हालांकि ये रकम झारखंड में आयकर जमा करने वालों में सबसे बड़ी है. पिछले 2 वर्षों से महेंद्र सिंह धोनी ने झारखंड के सबसे बड़े व्यक्तिगत आयकर दाता के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई है.

इस तरह होती है धोनी की आमदनी
बता दें कि धौनी की आमदनी कई सोर्सेज से होती है.  इनमें सबसे बड़ा ब्रांड उनका टीम इंडिया के पूर्व कप्तान के तौर पर उनकी ब्रांड वैल्यू है. इसके अलावा धौनी कई उत्पादों के लिए प्रचार करते हैं. धोनी अपनी एंटरटेनमेंट कंपनी के जरिए भी कमाई करते हैं. क्रिकेट कोचिंग के लिए बनायी गयी कंपनी से भी आमदनी होती है. वे शिक्षा के क्षेत्र में भी कदम रख चुके हैं. बताया जाता है कि इन सबके अलावा फारमिंग और अन्य माध्यमों से भी धोनी की कमाई होती है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft