Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियालखनऊ का नाम बदलने की चर्चाएं तेज, CM योगी के ट्वीट के बाद अटकलों का बाजार गर्म...

लखनऊ का नाम बदलने की चर्चाएं तेज, CM योगी के ट्वीट के बाद अटकलों का बाजार गर्म

 Newsbaji  |  May 18, 2022 12:17 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम क्या अब जल्द बदल जाएगा? सीएम योगी आदित्यनाथ के एक ट्वीट के बाद ये सवाल उठने शुरु हो गए है। सीएम ने यह ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन’मुख्यमंत्री का यह ट्वीट सामान्य सा स्वागत ट्वीट लगता है, तो फिर लखनऊ का नाम बदलने की अटकलों के पीछे वजह क्या है?

https://twitter.com/myogiadityanath/status/1526201719419699205?s=24
सीएम योगी ने ट्वीट किया।

लक्ष्मण की पावन नगरी-सीएम योगी
दरअसल, कई लोग इस ट्वीट में सीएम योगी द्वारा ‘लक्ष्मण की पावन नगरी’ लिखे जाने को इसका संकेत मान रहे हैं। यह अटकलें इसलिए भी लग रही हैं क्योंकि इससे पहले लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी, लक्ष्मणपुरी और लखनपुर करने की मांग पहले कई बार उठ चुकी है। सीएम योगी ने यह ट्वीट पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत भी कर दिया है।

कई बड़े शहरों के बदल चुके है नाम
सीएम योगी के इस ट्वीट के बाद लोगों की इस मांग को और बल मिला है। उनका तर्क है कि योगी सरकार ने इसी तरह से राज्य में कई जगहों के नाम बदले हैं। वे इलाहाबाद और फैजाबाद का उदाहरण भी देते हैं, जिनका नाम बदलकर प्रयागराज और अयोध्या कर दिया गया। इसके अलावा कुछ ही दिन पहले नैनी इलाके का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी नगर, लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट और ओवर ब्रिज का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा गया है।

दस्तावेजी प्रमाण
जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के इतिहास पर अगर नजर डालें तो दस्तावेजों में स्पष्ट लिखा है कि यह शहर पहले लक्ष्मण पुरी था। उसके बाद लखनपुरी हुआ, जो आगे चलकर लखनऊ कर दिया गया। लखनऊ को कौशल राज का हिस्सा बताया गया है। भगवान राम चंद्र के भाई लक्ष्मण ने इस शहर को बसाया था। श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या से लखनऊ की दूरी मात्र 80 किमी है। भाजपा के नेताओं ने पहले भी लखनऊ को लक्ष्मण पुरी बताया है। लखनऊ से सांसद और पूर्व मंत्री रहे बीजेपी के दिग्गज नेता लालजी टंडन ने एक किताब लिखी, जिसमें लखनऊ को लक्ष्मण नगरी बताया है। इसके कई प्रमाण भी दिए। लखनऊ में लक्ष्मण टीला, लक्ष्मण पुरी, लक्ष्मण पार्क समेत कई ऐसे स्थान हैं, जो लक्ष्मण के नाम पर हैं। ऐसे में योगी सरकार लखनऊ का नाम बदल के लक्ष्मण पुरी या लखनपुरी करती तो उतना अचरज नहीं होना चाहिए। बहरहाल अभी केवल अटकलों में कयास लगाए जा रहे है कि नाम बदल सकता है लेकिन अभी तक कागजों में ऐसा कोई प्रस्ताव तैयार नहीं किया जा सका है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft