Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियापत्रकारिता के ऑस्कर की घोषणा, फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी सहित चार भारतीय पत्रकारों को मिला...

पत्रकारिता के ऑस्कर की घोषणा, फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी सहित चार भारतीय पत्रकारों को मिला

 Newsbaji  |  May 10, 2022 12:31 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

नई दिल्ली। सोमवार को पत्रकारिता, किताबें, नाटक और संगीत के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार 2022 के विजेताओं की घोषणा की गई है। इस लिस्ट में द वाशिंगटन पोस्ट के साथ-साथ पत्रकारिता में चार भारतीय पत्रकार नाम- अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी को सम्मान दिया गया। इन सभी पत्रकारों को भारत में कोरोना महामारी के दौरान ली गई तस्वीरों के लिए ये सम्मान दिया गया है। 

https://twitter.com/PulitzerPrizes/status/1523780567468101633?s=20&t=VmD9QZyw-5YhsnDqznECsQ

रॉयटर्स के फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी (मरणोपरांत) को अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे के साथ भारत पर कोविड के प्रभाव को दिखाती उनकी तस्वीरों के लिए पुलित्जर से सम्मानित किया गया है। सिद्दीकी पिछले साल अफगान स्पेशल फॉर्सेज और तालिबान विद्रोहियों के बीच वॉर को कवर करते हुए मारे गये थे। इससे पहले साल 2018 में दानिश सिद्दीकी को रोहिंग्या मुसलमानों के संकट पर ली गई एक तस्वीर के लिए पुलित्जर सम्मान से नवाजा जा चुका है।

इन भारतीय पत्रकारों को पुलित्जर सम्मान मिलना पूरे देश के लिए गौरव की बात है। बता दें कि, पत्रकारिता के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका का सर्वोच्च पुरस्कार इसकी शुरुआत 1917 में हुई थी। पुलित्जर अमेरिका का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इसे पत्रकारिता का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है और इसे पत्रकारिता का ऑस्कर भी कहा जाता है।

यूक्रेन के पत्रकारों को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। जूरी ने यूएस में कैपिटल पर 6 जनवरी के हमलों, यूएस की सेना की अफगानिस्तान से वापसी और फ्लोरिडा में सर्फसाइड कॉन्डोमिनियम के पतन के कवरेज को भी मान्यता दी।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft