Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाअस्थियों का अंतरिक्ष में विसर्जन, 3.10 लाख रुपये आए खर्च, जानें क्या है पूरा मामला...

अस्थियों का अंतरिक्ष में विसर्जन, 3.10 लाख रुपये आए खर्च, जानें क्या है पूरा मामला

 Newsbaji  |  Mar 31, 2024 04:55 PM  | 
Last Updated : Mar 31, 2024 04:55 PM
महिला की अस्थियों को अंतरिक्ष में छोड़ा गया है.
महिला की अस्थियों को अंतरिक्ष में छोड़ा गया है.

नेशनल डेस्क. हर किसी की कोई न कोई इच्छा होती है. कुछ की पूरी होती है, किसी की नहीं. किसी की अंतिम इच्छा मौत के बाद भी पूरी की जाती है. ठीक इसी तरह की एक इच्छा पूरी की गई है एक महिला के परिजनों ने. उसकी अस्थ‍ियों की राख को अंतरिक्ष में विसर्जित किया गया है. जी हां, ऐसा हुआ है और इसमें कुल 3 लाख 10 हजार रुपये का खर्च हुआ है.

बता दें कि इंग्लैंड के सेंट एल्बंस में रहने वाली महिला एलिजाबेथ गार्सिया और उनके पत‍ि को दुनियाभर में घूमने का काफी शौक था. लगभग हर खास जगह की यात्रा वे पूरी कर चुके थे. हालांकि अंतरिक्ष में जाने का उनका सपना पूरा नहीं हो पाया था. इसी बीच एलिजाबेथ को उनकी बीमारी का पता चला. ये साल था 2022 का. तब उन्हें लग गया कि अब वे कुछ ही दिनों की मेहमान हैं.

अब उन्होंने अपनी अंतिम इच्छा की पूर्ति अपने मरने के बाद पूरी करने की बात अपने परिजनों से कही. ये अंतिम इच्छा थी उनकी मौत के बाद उनकी अस्थियों को अंतरिक्ष में छोड़ने की. हालांकि उन्होंने खुद इसके बारे में पता किया. तब जानकारी मिली कि ऑरा फ्लाइट्स नाम की एक कंपनी लोगों को अंतरिक्ष स्मारक प्रदान करती है.

खुद एलिजाबेथ ने कंपनी से बात की और अंतरिक्ष में अपनी अस्थियां छोड़ने की इच्छा जताई. निधन के बाद परिजनों और कंपनी ने मिलकर इसकी प्रक्रिया पूरी की. एलिजाबेथ की अस्थियों की राख को विशेष स्पेस विमान में स्ट्रैटोस्फेरिक गुब्बारे के जरिए पृथ्वी की सतह से 1 लाख फीट ऊपर भेजा गया. खास ये कि एलिजाबेथ के अलावा उसकी पालतू बिल्ली की अस्थ‍ियां भी इसके साथ भेजी गई थी. इस पूरी प्रक्रिया के लिए 3 लाख 10 हजार रुपये खर्च हुए हैं. वहीं अब इसकी चर्चा जोरशारे से हो रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft