Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियामध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के रेट ने लगाया शतक, अनूपपुर में सबसे महंगा, बाकी शहरों में भी यही हाल...

मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के रेट ने लगाया शतक, अनूपपुर में सबसे महंगा, बाकी शहरों में भी यही हाल

 Newsbaji  |  Apr 23, 2022 02:32 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

भोपाल. मध्य प्रदेश में अनूपपुर ऐसा जिला है, जहां पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे अधिक है। यहां लोगों को आवागमन में सबसे अधिक कीमत चुकानी पड़ती है। इसी तरह कोई भी वस्तु ट्रांसपोर्टिंग के जरिए यदि आती है तो अन्य शहरों की तुलना में यहां अतिरिक्त शुल्क वहन करना पड़ता हैं।

शनिवार को अनूपपुर में पेट्रोल 121.4 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 103.99 रुपए लीटर पर है। अनूपपुर में जबलपुर के भिटौनी डिपो से पेट्रोलियम पदार्थ पहुंचता है। जिसकी दूरी लगभग 370 किलो मीटर रहती है। जिससे यहां ट्रांसपोर्टिंग चार्ज पेट्रोल पंप तक पहुंचने पर अधिक लग जाता है। अनूपपुर मध्य प्रदेश के सबसे अंतिम छोर पर बसा हुआ जिला है। यहां से छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा शुरू हो जाती है। जिले के छत्तीसगढ़ सीमावर्ती क्षेत्रों में अनूपपुर की तुलना में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगभग 6 से 7 रूपए का अंतर भी है।

देखिए प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम
भोपाल में पेट्रोल 118.14 रुपए, डीजल 101.16 रुपए प्रति लीटर।
इंदौर में पेट्रोल 118.18 रुपए और डीजल 101.22 रुपए प्रति लीटर।
जबलपुर में पेट्रोल 118, 13 रुपए, डीजल 101,17 रुपए प्रति लीटर।
ग्वालियर में पेट्रोल117.95 रुपए , डीजल 100.98 रुपए प्रति लीटर।

लोग नहीं कर पा रहे आवागमन
पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से यहां के किसानों, कामकाजी लोगों और जिन स्थानों पर रेल आवागमन की सुविधा नहीं है, वहां के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। अनूपपुर जिले का सबसे आबादी वाला पुष्पराजगढ़ जनपद क्षेत्र और यहां स्थित पर्यटन नगरी अमरकंटक में केवल सड़क मार्ग लोगों के आवागमन पर एक सहारा है। यह स्थान जिला मुख्यालय से दूर होने के कारण यहां लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाने और दैनिक जरूरत की वस्तुओं के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ती है। जिला ग्रामीण अंचल है और छोटे-छोटे गांव में आवागमन के साधन भी कम है। उपभोग से जुड़ी वस्तु पहुंचने में समस्या आती है। वाहन से समान पहुंचते हैं तो उनके दाम बढ़ जाते हैं।

शादी के सीजन में महंगाई ने बढ़ा दी चिंता
ट्रांसपोर्टर भी अधिक कीमत व्यापारियों से वसूलने लगे हैं। ईंधन के बढ़ते दाम के कारण आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है। महंगाई लगातार बढ़ रही है। पिछले 17 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम न बढ़ने से लोगों को एक बड़ी राहत जरूर पहुंची है। शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोगों को अपने निजी वाहन से भी परिचितों के यहां वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने जाना पड़ रहा है। लोगों को अपने निजी व किराए के वाहन से जाने के लिए भी सोचना पड़ा रहा है। क्यों कि पेट्रोल-डीजल के दामों में आग जो लगी है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft