Saturday ,October 19, 2024
होमदेश-दुनियाछठव्रतियों ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, सभी श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना...

छठव्रतियों ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, सभी श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

 Newsbaji  |  Oct 30, 2022 07:29 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर। लोक आस्था के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के तीसरे दिन छठव्रतियों ने रविवार शाम के समय अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। दो सालों से कोविड के कारण लोग बड़े पैमाने पर छठ मना नहीं पाए थे। इस बार लोग बड़ी संख्या में छठ के लिए श्रद्धालु पहुंचे।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रायपुर के सड्डू तालाब के घाट पर छठ पूजा कार्यक्रम आयोजित किया गया। छठ पूजा आयोजन समिति सड्डू ने इस कार्यक्रम के लिए सभी श्रद्धालुओं के लिए अलग अलग घाट आवंटित किया था। सभी श्रद्धालुओं को टोकन दिया गया था, ताकि किसी को असुविधा न हो। हालांकि, टोकन के लिए या घाट के लिए कोई शुल्क नहीं लिया गया। हर साल श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर यह व्यवस्था की जाती है।

सोमवार को छठ पूजा में सूर्य को प्रातःकाल का अर्घ्य दिया जाएगा। समिति की तरफ से लोगों के लिए छठ घाट पर प्रसाद एवं भंडारे की भी व्यवस्था की गई है। सोमवार को सूर्योदय के साथ ही भंडारा शुरू हो जाएगा। समिति ने श्रद्धालुओं के लिए गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था तालाब के समीप स्थित ग्राउंड में की। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ0 संजय शेखर, डॉ0 राकेश पाण्डेय, श्रीराम चौधरी, रविंद्र प्रताप सिंह, राजेश वर्मा, शमशेर सिंह, कौशलेंद्र कुमार सिंह, शरदिंदु भूषण सहित सभी सक्रिय सदस्य उपस्थित रहे।

उधर, पटना में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने छठ के अवसर पर दीघा घाट पहुंचकर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि, सभी देशवासियों को छठ की शुभकामनाएं। दो साल कोविड के कारण लोग बड़े पैमाने पर छठ मना नहीं पाए थे। इस बार लोग बड़ी संख्या में छठ के लिए आए हैं।

https://twitter.com/yadavtejashwi/status/1586688824930754562?s=20&t=WpyUd71GdF9IEUbYv1QAkw

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती घाट पर आयोजित छठ पूजा समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि, पर्व और त्योहार का महत्व ही सामूहिकता का दर्शन है, हम सब मिलकर एकजूट होकर प्रकृति के प्रति स्वच्छता के प्रति और लोक आस्था के प्रति इस समर्पित भाव के साथ काम कर रहे हैं। उसका एक आदर्श उदाहरण छठ जैसे पर्व होते हैं।

https://twitter.com/myogiadityanath/status/1586698474883813382?s=20&t=WpyUd71GdF9IEUbYv1QAkw

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft