Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियानामीबिया से लाई गई मादा चीता साशा की मौत, कूनो नेशनल पार्क में हुई थी किडनी की बीमारी...

नामीबिया से लाई गई मादा चीता साशा की मौत, कूनो नेशनल पार्क में हुई थी किडनी की बीमारी

 Newsbaji  |  Mar 27, 2023 07:09 PM  | 
Last Updated : Mar 27, 2023 07:09 PM
कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता की मौत.
कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता की मौत.

डेस्क. Cheetah Death In Kuno: चीता प्रोजेक्ट के तहत तमाम तामझाम के साथ कुछ माह पहले नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा गया था. बड़ी खबर ये आई है कि उनमें से एक मादा चीता साशा की मौत हो गई है. इस घटना के बाद हड़कंप मच गया है, क्योंकि इससे देश के चीता प्रोजेक्ट को बड़ा झटका लगा है.

बता दें कि चीता प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर पर शुरू क‍िया गया था, क्योंकि देश में चीता प्रजाति के जानवर 50 साल से भी ज्यादा पहले से समाप्त हो चुके थे. ऐसे में उन्हें दोबारा देश के जंगलों में बसाने की योजना बनाई गई. इसके तहत अफ्रीका के जंगलों से चीता लाना तय किया गया. सालों की कोशिशों के बाद नामीबिया से नौ चीते लाए गए. उनमें से नर और मादा चीते शामिल थे.

इसल‍िए बड़ा झटका
उन्हें लाने का मकसद यहां प्रजनन के जरिए उनकी वंशवृद्धि है, ताकि उनकी संख्या बढ़ने के बाद देश के जंगलों में चीतों की आबादी बढ़ाई जा सके. इसके लिए लाए गए चीतों का सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है. लेकिन, अब मादा चीते की मौत ने सबकी चिंता बढ़ा दी है.

किडनी की थी समस्या
कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन की ओर से कहा गया है कि मादा चीता साशा को किडनी की समस्या हो गई थी. इसी के चलते वह बीमार हो गई थी, जिसकी देखरेख के साथ ही बराबर इलाज किया जा रहा था. लेकिन, उसकी हालत में सुधार नहीं हुई और उसने दम तोड़ दिया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft