Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाचारधाम यात्रा की है तैयारी तो ये खबर आपके लिए, बर्फबारी को देख पंजीयन बंद, दोबारा रजिस्ट्रेशन इस दिन से...

चारधाम यात्रा की है तैयारी तो ये खबर आपके लिए, बर्फबारी को देख पंजीयन बंद, दोबारा रजिस्ट्रेशन इस दिन से

 Newsbaji  |  Apr 24, 2023 02:29 PM  | 
Last Updated : Apr 24, 2023 02:29 PM
चारधाम यात्रा के लिए पंजीयन फिलहाल के लिए रोका गया है, लेकिन यात्रा जारी है.
चारधाम यात्रा के लिए पंजीयन फिलहाल के लिए रोका गया है, लेकिन यात्रा जारी है.

नेशनल डेस्क. हिंदू धर्म की आस्था के बड़े केंद्रों में एक चारधाम की यात्रा देश का हर हिंदू धर्मावलंबी एक बार अवश्य करना चाहता है. इस बार भी गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा भी शुरू हो चुकी है. लेकिन, यदि अभी आप यात्रा पर जाने की योजना बना रहे होंगे, तो इसे कुछ दिनों के लिए टालना होगा. दरअसल, यहां यात्रा तो अभी जारी है, लेकिन पंजीयन फिलहाल के लिए रोक दिया गया है. जितने तीर्थयात्रियों का पंजीयन हो चुका है, अभी केवल वही यात्रा करेंगे. बाद में पोर्टल खुलने के बाद पंजीयन होगा और आपकी चारधाम यात्रा सफल हो सकेगी.

बता दें कि चारधाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन अब अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए एक आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू की गई है. वैसे कोई यात्री जिसने पंजीयन नहीं कराया है तो उसे हरिद्वार बसस्टैंड के पास स्थित जिला पर्यटन केंद्र जाकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. आपको बता दें कि गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. अब तक 13 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन, क्राउड मैनेजमेंट व बर्फबारी की आशंकाओं के बीच बीच में पंजीयन रोका गया है.

इस दिन से करा सकेंगे पंजीयन
बता दें कि गढ़वाल क्षेत्र में तेज बारिश और भारी बर्फबारी हो रही है. इसे देखते हुए ऋषिकेश और हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों के लिए केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण को 30 अप्रैल तक के लिए रोका गया है. वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को ही खोले जाएंगे. अब 30 अप्रैल के बाद यानी 1 मई से आप पंजीयन कराने के साथ ही यात्रा पर भी जा सकेंगे.

ये हैं चार धाम यात्रा के अहम पड़ाव
चार धाम यात्रा में आपको उत्तराखंड राज्य में कई दर्शनीय स्थल मिलेंगे. लेकिन, जिन चार धामों के लिए इस यात्रा का ये नाम पड़ा है वे बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री हैं. आपको बता दें कि शुरुआत बद्रीनाथ धाम से होती है जो राज्य के चमोली जिले में है. यहां बद्रीनाथ मंदिर है. जबकि केदारनाथ धाम रुद्रप्रयाग जिले में है. यहां से आगे बढ़ेंगे तो यमुनोत्री धाम मिलेगा जो उत्तरकाशी जिले में है. फिर आती है गंगोत्री धाम की बारी. यह उत्तरकाशी जिले में है और जहां गंगा नदी का उद्गम होता है.

इन तैयारियों के साथ पहुंचें यात्रा पर

  • यात्रा के दौरान गर्म कपड़े, दवा व जूते अवश्य रखें.
  • अचानक बारिश शुरू हो गई तो उससे निपटने के लिए छाता याद से रखें.
  • घर के वरिष्ठ सदस्य को साथ ले जा रहे हों तो उनका हेल्थ चेकअप जरूर करा लें.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft