Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाबिहार में पेपर लीक, BPSC परीक्षा से पहले वायरल हुआ पीटी का प्रश्नपत्र, आयोग के फूले हाथ पांव...

बिहार में पेपर लीक, BPSC परीक्षा से पहले वायरल हुआ पीटी का प्रश्नपत्र, आयोग के फूले हाथ पांव

 Newsbaji  |  May 08, 2022 07:39 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

पटना. बिहार प्रशासनिक सेवा (BPSC) की परीक्षा का पेपर लीक हो जाने के बाद हंगामा मच गया है। दरअसल, बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (PT परीक्षा) हो रही थी। इस दौरान बिहार के कई जिलों के परीक्षा सेंटर से पेपर लीक हो गया है और पेपर शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगा।

जब परीक्षा खत्म हुई और उसके बाद वायरल सवालों का मिलान किया गया तो वो परीक्षा में आए सवालों से मैच कर गए। जैसे ही परीक्षार्थियों को इसकी खबर हुई, उसके बाद कई जिलों में अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया। आरा जिले में भी कुंवर सिंह कॉलेज में अभ्यर्थियों ने खूब हंगामा किया, जिसके बाद डीएम-एसपी समेत कई वरिष्ठ मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाला।

परीक्षा का C-सेट हुआ लीक 
जानकारी के मुताबिक, बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी परीक्षा का सी-सेट का प्रश्न पत्र लीक हो गया। बिहार के कई जिलों में 67वी. संयुक्त प्रारंभिक परीक्ष ली गई। इस परीक्षा में प्रदेश से करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इस परीक्षा के लिए राज्य 38 जिलों में 1083 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। पटना में 83 केंद्र थे, जिन पर 55,710 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर व्यवस्था तो की गई थी, बावजूद इसके पेपर लीक हो गया।

तेजस्वी यादव ने किया ट्वीट
वहीं, पेपर लीककांड के बाद विपक्षी दलों को सत्तापक्ष को घेरने का मौक मिल गया। उसके बाद विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेस्वी यादव ने बिहार सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने अपने ट्वीट के माध्यम से बोला कि बिहार के करोड़ों युवाओं और अभ्यर्थियों का जीवन बर्बाद करने वाले बिहार लोक सेवा आयोग का नाम बदलकर अब “बिहार लोक पेपर लीक आयोग” कर देना चाहिए।

जांच समिति गठित
प्रश्न पत्र लीक होने का मामला जैसे ही आयोग के पास पहुंचा तो उसके हाथ पांव फूल गए और आनन-फानन में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है। बीपीएससी के अध्यक्ष आर.के महाजन ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है जो 24 घंटे के अंदर पूरी जांच रिपोर्ट सौंपेगा।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft