Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाकोई रिश्वत मांगे तो 95012-00200 नंबर पर भेजें ऑडियो या वीडियो,CM पंजाब ने कहा-किसी को नहीं बख्शेंगे...

कोई रिश्वत मांगे तो 95012-00200 नंबर पर भेजें ऑडियो या वीडियो,CM पंजाब ने कहा-किसी को नहीं बख्शेंगे

 Newsbaji  |  Mar 23, 2022 04:52 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

नई दिल्ली. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए एंटी करप्शन एक्शन लाइन नंबर 95012-00200 जारी कर दिया है। यह वॉट्सऐप नंबर है। जिसके जरिए लोग रिश्वत मांगने या लेने की ऑडियो या वीडियो भेज सकते हैं। सीएम का कहना है कि सभी लोग इस नंबर को अपने पास नोट कर लें। साथ ही उन्होंने अपील भी की है कि इस नंबर पर केवल भ्रष्टाचार से जुड़ी ही शिकायते करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई रिश्वत लेता है या काम के बदले कमीशन मांगता है तो उसका ऑडियो या वीडियो इस पर मुझे भेज दें। इस पर आने वाली शिकायत की निष्पक्ष जांच होगी और दोषी पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।
स्पेशल टीम बनाई
मुख्यमंत्री की एंटी करप्शन एक्शन लाइन के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है। जो इस पर आने वाली शिकायतों पर नजर रखेगी। इन शिकायतों को तुरंत आगे कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा।
कुछ इस तरह से होगी कार्रवाई
वॉट्सऐप पर शिकायत मिलने के बाद पहले ऑडियो और वीडियो की सत्यता की जांच की जाएगी। अगर वह सही पाई जाती हैं और अफसर कसूरवार हो तो उसके खिलाफ सीएम मंत्रालय से ही कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।
CM को हर दिन की जाएगी रिपोर्ट
एंटी करप्शन नंबर की हर रोज की रिपोर्ट सीएम भगवंत मान को भेजी जाएगी। उस पर कितनी शिकायतें आई और कितनों पर कार्रवाई हुई, इसके बारे में बताया जाएगा।
इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार को बख्शा नहीं जाएगा। घर-घर तक शहीदों की सोच पहुंचाने के लिए हमारा यह छोटा सा कदम है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में और भी ऐलान होंगे।
दिल्ली का दिया उदाहरण
सीएम भगवंत मान ने दिल्ली का उदाहरण देते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल की 49 दिन की सरकार में ऐसा ही नंबर जारी किया गया था। जिसके बाद भ्रष्टाचार ऐसे खत्म हुआ कि तब से दिल्ली में केजरीवाल ही सत्ता में आ रहे हैं। कुछ इसी तरह पंजाब में भी भ्रष्टाचारियों पर नकेल कसी जाएगी।
पंजाब में पहली बार सत्तासीन हुई है AAP की सरकार
आम आदमी पार्टी ने पंजाब में पहली बार सरकार बनाई है। अब तक पंजाब में कांग्रेस और अकाली दल का ही शासन करता रहा। दिल्ली के बाद पंजाब पहला पूर्ण राज्य है, जहां आम आदमी पार्टी को सत्ता मिली है। पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया। आप ने 117 में से 92 सीटें जीत ली। सत्ता में रही कांग्रेस 77 में से सिर्फ 18 पर सिमट गई। वहीं अकाली दल को सिर्फ 3 सीटें मिली।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft