Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाभारतीयों के साथ बांग्लादेशी छात्रों की भी हुई मदद, शेख हसीना ने पीएम मोदी का जताया आभार...

भारतीयों के साथ बांग्लादेशी छात्रों की भी हुई मदद, शेख हसीना ने पीएम मोदी का जताया आभार

 Newsbaji  |  Mar 19, 2022 11:22 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

Newsbaji Desk। रूस - यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय छात्रों को युद्धग्रस्त क्षेत्रों से निकालने भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया था। इस दौरान यूक्रेन के अलग अलग हिस्सों में फंसे भारतीय छात्रों को निकाला गया। भारत ने न सिर्फ भारतीय छात्रों को वहां से निकाला बल्कि बांग्लादेश के छात्रों भी वतन लौटने में मदद की। अब बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क पत्र लिखकर आभार जताया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पत्र के माध्यम ये कहा है कि 'मैं यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीयों के साथ कुछ बांग्लादेशी नागरिकों को बचाने और निकालने में खुले दिल से मदद के लिए आपको और आपकी सरकार को हार्दिक धन्यवाद देती हूं। यह मदद दोनों देशों के बीच अद्वितीय और स्थायी संबंधों की परिचायक है।  हसीना ने पत्र में लिखा कि मुझे विश्वास है कि बांग्लादेश और भारत दोनों हमेशा एक-दूसरे के साथ खड़े रहेंगे।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों की सामूहिक आकांक्षाओं को साकार करने के लिए मिलकर काम करेंगे। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देती हूं। पत्र के माध्यम से शेख हसीना ने अपने देश के पहले प्रधानमंत्री शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी के अवसर पर पिछले साल पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा का भी जिक्र किया।

अब तक इतने लोगों की हो चुकी है सुरक्षित वापसी
रूस – यूक्रेन युद्ध के बीच आपरेशन गंगा के तहत भारत सरकार ने अब तक 22,500 भारतीय नागरिकों सुरक्षित घर वापस लाने में सफलता हासिल है। आपरेशन गंगा के तहत निकाले गए लोगों में ज्यादातर मेडिकल छात्र थे। बताया जा रहा है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में अभी भी 15-20 भारतीय यूक्रेन में फंसे हैं। ये वहां से निकलना चाहते हैं। सरकार की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि ऑपरेशन गंगा अभी समाप्त नहीं हुआ है। सरकार ने बताया है कि युद्ध के इलाके में फंसे हुए कुछ भारतीय सुरक्षित निकलने का अभी भी इंतजार कर रहे हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft