Friday ,October 18, 2024
होमदेश-दुनियाक्या है अजनाला कांड जिसके बाद पंजाब पुलिस तलाश रही थी अमृतपाल को, जानें उस पर क्या-क्या मामले हैं दर्ज...

क्या है अजनाला कांड जिसके बाद पंजाब पुलिस तलाश रही थी अमृतपाल को, जानें उस पर क्या-क्या मामले हैं दर्ज

 Newsbaji  |  Apr 23, 2023 12:20 PM  | 
Last Updated : Apr 23, 2023 12:28 PM
अजनाला कांड के बाद अमृतपाल की सरगर्मी से तलाश थी, 36 दिनों बाद उसे पकड़ा गया है.
अजनाला कांड के बाद अमृतपाल की सरगर्मी से तलाश थी, 36 दिनों बाद उसे पकड़ा गया है.

नेशनल डेस्क. खालिस्तान समर्थक और भगोड़ा अमृतपाल सिंह आखिरकार पकड़ा गया है. रविवार की सुबह करीब पौने 7 बजे पंजाब पुलिस की टीम ने उसे मोगा जिले के रोडे गांव स्थित गुरुद्वारे से गिरफ्तार किया. यहां खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरांवाला का जन्म हुआ था. अमृतपाल उस पर कई संगीन आरोप पहले से थे, लेकिन, उसने सारी हदें अजनाला कांड में पार कर दी थी. इसके बाद पंजाब पुलिस व पंजाब सरकार के साथ ही केंद्र सरकार भी इस मामले में इनवाल्व हो गई. तब से उसकी तलाश की जा रही थी.

पहले जान लेते हैं कौन है अमृतपाल
अमृतपाल सिंह पंजाब में 'वारिस पंजाब दे' संगठन का मुखिया है. ये संगठन भारत से अलग खालिस्तान देश की मांग कर रहा है. बता दें कि अमृतपाल सिंह कुछ दिन पहले ही दुबई से लौटा था. उस समय तक इस संगठन को पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू ने तैयार किया था. दीप की मौत के बाद इस पर अमृतपाल ने कब्जा कर लिया. लोगों को भड़काने और देश विरोधी गतिविधियों के अलावा उस पर आईएसआई से भी संपर्क होने की जानकारी इंटेलिजेंस से मिली है. देशविरोधी गतिविधियों के बीच ही उसनो बीते 23 फरवरी 2023 को अजनाला कांड को अंजाम दिया.

ये है अजनाला कांड
अमृतपाल और उसके संगठन के सदस्यों की देशविरोधी गतिविधियों के चलते पुलिस की उन पर पहले से ही नजर थी. इसी बीच पंजाब पुलिस ने उसके संगठन के एक युवक को अपहरण के मामले में गिरफ्तार किया था. तब उसे अजनाला पुलिस स्टेशन में रखा गया. इसकी जानकारी अमृतपाल को हुई तब उसने अपने नेतृत्व में संगठन के सदस्यों व समर्थकों समेत हजारों की संख्या में लोगों को लेकर थाने में हमला कर दिया.

हाथों में पिस्तौल व तलवार के साथ गुरु ग्रंथ साहिब
हमलावरों के हाथों में पिस्तौल और तलवार भी था. यही नहीं, अपने ढाल के रूप में इन्होंने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की प्रति (पंजाबी में बीर) रखे हुए थे, जिससे पंजाब पुलिस भी बेबस हो गई थी. हमले में 6 पुलिसकर्मी बुरी तरह घायल हुए. उन्होंने पूरे थाने पर ही कब्जा कर लिया. मौके पर जिले के एसपी भी पहुंचे और वे भी इस दौरान घायल हो गए.

हमले के बाद दिया देश विरोधी बयान
इस घटना को अंजाम देने के बाद अमृतपाल ने कई टीवी चैनलों को इंटरव्यू भी दिया, जिसमें उसने देशविरोधी बातें कही. इसके अलावा अलग खालिस्तान देश बनाने की भी बात एक बार फिर दोहराई. इसी के बाद पुलिस ने उसकी तलाश शुरू की और 36 दिनों तक छकाने के बाद आखिरकार उसे पकड़ लिया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft