Friday ,October 18, 2024
होमपैसे कमाएंइस पेंशन योजना में छोटी बचत से सुरक्षित रिटायरमेंट का खुलेगा रास्ता, बस इतना ही करना होगा इनवेस्ट...

इस पेंशन योजना में छोटी बचत से सुरक्षित रिटायरमेंट का खुलेगा रास्ता, बस इतना ही करना होगा इनवेस्ट

 Newsbaji  |  Oct 17, 2024 03:39 PM  | 
Last Updated : Oct 17, 2024 03:39 PM
अटल पेंशन योजना के चुनें बेस्ट ऑप्शंस.
अटल पेंशन योजना के चुनें बेस्ट ऑप्शंस.

नेशनल डेस्क. अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. सरकार द्वारा संचालित इस योजना में आप नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा निवेश कर अपनी रिटायरमेंट के बाद एक सुनिश्चित पेंशन पा सकते हैं. योजना की खास बात यह है कि इसमें निवेश की गई राशि के आधार पर आपको हर महीने गारंटीड पेंशन मिलती है, जो आपकी रिटायरमेंट के बाद वित्तीय मदद का एक मजबूत आधार बन सकती है.

इस योजना में आप रोजाना केवल 7 रुपये बचाकर अपनी रिटायरमेंट के बाद 5000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. इसके लिए आपको कम से कम 20 साल तक नियमित निवेश करना होगा. योजना में निवेश करने की आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच है. उदाहरण के लिए, अगर आप 18 साल की उम्र से रोजाना 7 रुपये जमा करते हैं, तो हर महीने 210 रुपये के निवेश से आप 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन के हकदार बन सकते हैं.

विभिन्न पेंशन विकल्प
अटल पेंशन योजना में आप अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग पेंशन विकल्प चुन सकते हैं. अगर आप महीने में 1000 रुपये की पेंशन चाहते हैं, तो आपको 42 रुपये रोजाना बचाने होंगे. इसी तरह 2000, 3000, और 4000 रुपये की पेंशन के लिए भी योजना में विभिन्न निवेश दरें तय की गई हैं. यह योजना उन लोगों के लिए आदर्श है, जो अपनी रिटायरमेंट के लिए समय से पहले छोटी राशि निवेश करना चाहते हैं और भविष्य में नियमित आय की तलाश में हैं.

गारंटीड पेंशन की गारंटी
अटल पेंशन योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको सरकार की तरफ से गारंटीड पेंशन की गारंटी मिलती है. यह योजना खासतौर पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जिनके पास कोई पेंशन व्यवस्था नहीं होती. इसमें निवेश करके वे अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद आर्थिक दिक्कतों से बच सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
इस योजना में आवेदन करना बेहद सरल है. आपको अपने बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना के तहत खाता खुलवाना होगा. आप अपने बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट का विकल्प चुनकर नियमित रूप से राशि जमा कर सकते हैं. इससे आपके पेंशन फंड में हर महीने स्वचालित रूप से निवेश होता रहेगा, जिससे आपको रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा मिल सकेगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft