Friday ,October 18, 2024
होमपैसे कमाएंपोस्ट आफिस की ये सेविंग स्कीम्स सिर्फ आपके लिए, नए साल से और बेहतर बनाएंगी आपका भविष्य...

पोस्ट आफिस की ये सेविंग स्कीम्स सिर्फ आपके लिए, नए साल से और बेहतर बनाएंगी आपका भविष्य

 Newsbaji  |  Jan 15, 2023 03:48 PM  | 
Last Updated : Jan 15, 2023 03:48 PM
पोस्ट आफिस की ये बचत योजनाएं आपके काम की हो सकती हैं।
पोस्ट आफिस की ये बचत योजनाएं आपके काम की हो सकती हैं।

नईदिल्ली। पैसे का निवेश भविष्य को बेहतर बनाने के लिए होता है। लेकिन, निवेश के साथ ही चाहते हैं कि वह विश्वसनीय भी हो। ऐसे में पोस्ट आफिस की कई सेविंग स्कीम्स आपकी इन सभी डिमांड को न सिर्फ पूरा करती हैं, बल्कि कई ऐसी हैं जो आपकी भावी योजना, आपके इनकम, बचत और आर्थिक क्षमता के अनुरूप हैं। तो देर किस बात की, अब तो खुशखबरी भी दोहरी हो गई है क्योंकि इनमें से कुछ पुरानी योजनाएं ऐसी हैं जो साल 2023 में बढ़ी ब्याजदर के साथ आपके लिए और खास हो गई हैं।

1. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)
पोस्ट आफिस की इस योजना में आप सिर्फ 1000 रुपये से खाता खोलकर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसमें निवेश करते हैं तो अब आपको ब्याजदर 7.1 प्रतिशत मिलेगी। पहले यह 6.4 प्रतिशत था, जिसमें एक जनवरी 2023 से बढ़ोतरी हुई है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करने पर प्रतिमाह गारंटीड कमाई होगी।

2. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme)
यह योजना आपके वृद्धावस्था के दौर में आपका सहारा बनेगी। इसमें एक जनवरी से ब्याज दर बढ़कर आठ प्रतिशत की गई है। पहले यह 7.6 प्रतिशत थी। इस स्कीम के तहत जिनकी आयु 55 साल से ज्यादा व 60 साल से कम है साथ ही जो सेवानिवृत्त व्यक्ति हैं, उन्हें इसका लाभ मिल सकता है। इसमें व्यक्ति एक हजार रुपये से लेकर 15 लाख तक निवेश किया जा सकता है। इसकी मेच्योरिटी पांच साल की है। आप चाहें तो इसे तीन साल और बढ़ा सकते हैं।

3. केवीपी यानी किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra KVP)
केवीपी का फुलफार्म होता है किसान विकास पत्र। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने किसानों के लिए  यह बेहतरीन स्कीम है। अब इसमें ब्याज दर सात फीसद से बढ़कर 7.2 फीसद हो गई है। इसके तहत 10 साल में आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी। ब्याज के पैसे वर्ष के अंत में आपके खाते में जमा होती रहेगी। चक्रवृद्धि ब्याज के चलते भी लगातार बढ़ोतरी होगी।

4. पोस्ट आफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit)
इस योजना में डिपॉजिट के कुल चार कार्यकाल होते हैं। इसमें अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं रहती। यदि आप एक साल की समयावधि के लिए डिपॉजिट करते हैं, तो आपको 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

5. एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)
एनएससी जिसका मतलब है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। इसमें एक एनएससी निवेशक निवेश को बैंक में रखकर ऋण वित्त पोषण प्राप्त कर सकता है। इसमें बहुत लंबे समय के लिए पैसा जमा नहीं करना पड़ेगा। साथ ही केवल पांच साल में यह मैच्योर हो जाती है। आपको बता दें कि एक जनवरी से इसकी ब्याज दर सात प्रतिशत कर दी गई है, जो पहले 6.8 प्रतिशत होता है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft